logo-image

खूब जमेगा रंग, जब घर पर बनाएंगे इस तरह के हर्बल रंग, चेहरे पर आएगा निखार

कुछ लोगों को सुखी और गीली होली खेलनी पसंद होती है. हालांकि कुछ लोग स्किन प्रॉब्लम के चलते गीली होली नहीं खेलते. क्योंकि उन्हें स्किन में रशेस, पिम्पल, या पक्के रंग के चढ़ने का दर होता है.

Updated on: 10 Mar 2022, 05:04 PM

highlights

  • जमकर रंग और गुलाल न लगाया जाए तो मज़ा फीका लगता है
  • लोग स्किन प्रॉब्लम के चलते गीली होली नहीं खेलते
  • मार्किट में हर्बल कलर भी उपलब्ध हैं

New Delhi:

होली का त्योहार आने वाला है. ये दिन मस्ती के साथ साथ बहुत सारे खाने की वैरायटी और अपनों के ऊपर और प्यार बरसाने का दिन होता है. होली पर अगर एक दूसरे को जमकर रंग और गुलाल न लगाया जाए तो मज़ा फीका लगता है, वहीं कुछ लोगों को सुखी और गीली होली खेलनी पसंद होती है. हालांकि कुछ लोग स्किन प्रॉब्लम के चलते गीली होली नहीं खेलते. क्योंकि उन्हें स्किन में रशेस, पिम्पल, या पक्के रंग के चढ़ने का दर होता है. मार्केट में कई तरह के कैमिकल वाले रंग मिलते हैं. जिनसे स्किन पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में कई लोग चाहकर भी होली नहीं खेल पाते हैं. मार्किट में हर्बल कलर भी उपलब्ध हैं. लेकिन आप चाहे तो घर पर भी कुछ खुशबू दार और हर्बल कलर बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे तैयार करें घर पर हर्बल कलर. 

यह भी पढ़ें- 60 से 70 साल के इन Bollywood सेलेब्स के डोले शोले देखकर आपकी खुल जाएंगी आखें

घर पर कैसे बनाएं होली के हर्बल कलर

लाल रंग बनाएं- होली पर लाल-रंग सभी के चेहरे पर नजर आते हैं. लाल रंग लगाना लोगों को कुछ ज्यादा ही पसंद होता है.  घर पर होली के लिए लाल रंग बनाने के लिए आटे में लाल चंदन पाउडर मिला दें. आपके पास चंदन पाउडर न हो तो सिंदूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको गीला रंग बनाना है तो आप चुकंदर को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. चुकंदर की जगह आप गुड़हल के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये कलर आपकी स्किन को नुक्सान नहीं पहुचायेगा. बल्कि आपकी स्किन के लिए ये रंग फायदा करेगा. 

पीला रंग बनाएं- सूखा पीला रंग बनाना है तो एक कटोरी में हल्दी और बेसन मिला लें. आपको पीला रंग गीला बनाना है तो आप गेंदे के फूल को पीसकर रात भर भिगो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- होली पर पक्का रंग लगवाकर न बने भूत, छुड़ाने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाए

ऑरेंज रंग- ऑरेंज रंग बनाने के लिए आप फूलों का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप टेसू यानी पलाश के फूलों को 2-3 दिनों तक धूप में सुखा लें. अब सूखी पंखुड़ियों से पाउडर बना लें. अगर गीला रंग तैयार करना हो तो टेसू के फूलों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखें. फिर इसे उबालें और ऑरेंज रंग बना लें. इसकी खुसबू भी बहुत अच्छी होगी और ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होगा 

हरा रंग बनाएं- होली पर लाल हरा रंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. आप हरा रंग बनाने के लिए मेथी या पत्तियां लेले. आप इन पत्तियों को 2-3 दिन धूप में सुखा दें. अब पत्तों को मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें. अगर आपको गीला हरा  रंग बनाना है तो हरी पत्तेदार सब्जियों को उबालें और फिर पेस्ट बना लें.