logo-image

Skin Care Tips: Skin Problems से मिल जाएगा निजात, इन चीजों को पानी में मिलाकर नहाएंगे सुबह

आजकल हर दूसरे इंसान को स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स (skin problems) को फेस करना पड़ रहा है. इसलिए, आज हम आपको नहाते टाइम कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना बता रहे हैं जिससे आपकी सारी स्किन प्रॉब्लम्स (natural cure for skin problem) दूर हो जाएगी. 

Updated on: 20 Feb 2022, 04:24 PM

नई दिल्ली:

आजकल हर दूसरे इंसान को स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स (skin problems) को फेस करना पड़ रहा है. उसमें फेस के कील-मुंहासे, काले धब्बे, रैशेज, इचिंग जैसी कई प्रॉब्लम्स शामिल है. जिसके लिए लोग तरह-तरह के मार्केट प्रोडक्ट्स इस्तेमाल (best remedy for skin problem) करके ठीक करने की कोशिश करते हैं. लेकिन, वो ये नहीं जानते कि यही मार्केट प्रोडक्ट्स आगे चलकर स्किन का नुकसान करती हैं. लोग कई घरेलू उपाय भी अपनाते हैं लेकिन, उन्हें खास फर्क देखने को नहीं मिलता. इसलिए, आज हम आपको नहाते टाइम कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना बता रहे हैं जिससे आपकी सारी स्किन प्रॉब्लम्स (natural cure for skin problem) दूर हो जाएगी. 

यह भी पढ़े : Makeup Mistakes: मेकअप के दौरान न करें ये गलतियां बार-बार, फेस का जा सकता है निखार

बाथ ऑयल 
मार्केट में बाथ ऑयल आसानी से मिल जाता है. इसे पानी में मिलाकर नहाने से स्किन की कई प्रॉब्लम खत्म होती है. पानी में बाथ ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं. नहाने के बाद बॉडी (bath oil) पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं.

सेंधा नमक
सेंधा नमक जितना खाने के लिए फायदेमंद होता है. उतना ही पानी में मिलाकर नहाने से स्किन और बालों के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. इसके साथ ही मसल्स को भी आराम देता है. पानी में आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर नहाने से स्किन की प्रॉब्लम्स दूर होती हैं. ऐसा हफ्ते (rock salt) में दो बार करें.

यह भी पढ़े : Happy Missing Day 2022: मिसिंग डे का मौका बनेगा खास, इन बातों से कराएंगे जब अपने प्यार का एहसास

नींबू वाला पानी 
नींबू विटामिन C से भरपूर होता है. नींबू को पानी में मिलाकर नहाने से स्किन अंदर से साफ होती है और ग्लो करने लगती है. साथ ही पसीने की बदबू भी नहीं आती. ध्यान दें कि नींबू को नॉर्मल पानी (lemon water) में डालकर ही नहाना चाहिए.

नीम की पत्तियां 
नहाने से पहले पानी में नीम की पत्तियों का उबला हुआ पानी मिलाएं. इससे स्किन पर हुए एक्ने, पिंपल्स और इचिंग जैसी प्रॉब्लम्स खत्म हो सकती हैं. आप चाहे तो रोजाना इस नुस्खे (neem leaves) को फॉलो कर सकते हैं.