logo-image

UPSC Results : यूपीएससी के नतीजे घोषित, टॉप 4 में सभी लड़कियां

UPSC Civil Services Exam Result, Ishita Kishore secures AIR 1, women clinch top 4 ranks : यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2022 के रिजल्ट आ चुके हैं. इशिता किशोर ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में टॉप किया है. इस बार यूपीएससी के नतीजों में लड़कियों का दबदबा रहा है, जो टॉप 4 के स्थानों पर भी दिख रहा है. टॉप 4 रैंक होल्डर सभी लड़कियां हैं.

Updated on: 23 May 2023, 03:36 PM

highlights

  • यूपीएससी सिविल सर्विस के नतीजे आए
  • इशिता किशोर ने किया टॉप
  • टॉप 4 रैंक पर लड़कियों का कब्जा

नई दिल्ली:

UPSC Civil Services Exam Result, Ishita Kishore secures AIR 1, women clinch top 4 ranks : यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2022 के रिजल्ट आ चुके हैं. इशिता किशोर ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में टॉप किया है. इस बार यूपीएससी के नतीजों में लड़कियों का दबदबा रहा है, जो टॉप 4 के स्थानों पर भी दिख रहा है. टॉप 4 रैंक होल्डर सभी लड़कियां हैं. इशिता किशोर नंबर एक पर रही हैं, तो गरिमा लोहिया दूसरे स्थान पर रही हैं. तीसरे स्थान पर उमा हराथिन और चौथे स्थान पर स्मिता मिश्रा हैं. खास बात ये है कि पिछले साल भी यूपीएससी में टॉप 3 रैंक पर लड़कियां ही काबिज थीं.

टॉप 10 में 6 स्थानों पर लड़कियां

यूपीएससी की तरफ से जारी नतीजों में टॉप 10 की रैंक में 6 स्थान लड़कियों को हासिल हुआ है. यूपीएसी में मयूर हजारिका टॉप रैंक होल्डर पुरुष कैंडिडेट रहे हैं. उन्होंने ओवलआल पांचवीं रैंक मिली है. छठें स्थान पर गहना नव्या जेम्स हैं. तो सातवें स्थान पर वसीम अहमद भट हैं. आठवें स्थान पर अनिरुद्ध यादव हैं, तो नौंवें रैंक पर कनिका गोयल और दसवें रैंक पर राहुल श्रीवास्तव ने अपनी जगह बनाई है.

ये भी पढ़ें : IPL 2023 : 'जरूर गंभीर ने किया होगा ये ट्वीट', LSG ने ऐसा क्या लिखा, जो Virat फैंस लेने लगे मजे

देखें : यूपीएसपी परीक्षा में टॉप 10 की लिस्ट

हर साल होती है ये प्रतिष्ठित परीक्षा

भारत में यूपीएससी की परीक्षा को सर्वोच्च माना जाता है. इसके लिए परीक्षा हर साल होती है. ये परीक्षा तीन चरणों में होती है, जिसमें पहला चरण प्रीलिमनेरी है, दूसरा मेन  और आखिरी चरण है इंटरव्यू का. इन परीक्षाओं में पास होने वाले ही रैंकिंग के आधार पर आईएएस, आईएफएस और आईपीएस बनते हैं. आज आए नतीजों के लिए परीक्षाएं पिछले साल से चल रही थी, जिसके रिजल्ट आज जारी कर दिये गए.