logo-image

Wrestlers Protest: दिल्ली पुलिस बोली- इसलिए खाली कराना पड़ा धरना स्थल जंतर मंतर

Wrestlers Protest: दिल्ली पुलिस ने सोमवार को कहा कि हमें  प्रदर्शनकारी पहलवानों को जंतर-मंतर से हटाने के मिल मजबूर होना पड़ा. क्योंकि वो चेतावनी के बावजूद  बार-बार कानूनों का उल्लंघन कर रहे थे

Updated on: 29 May 2023, 10:34 PM

New Delhi:

Wrestlers Protest: दिल्ली पुलिस ने सोमवार को कहा कि हमें  प्रदर्शनकारी पहलवानों को जंतर-मंतर से हटाने के मिल मजबूर होना पड़ा. क्योंकि वो चेतावनी के बावजूद  बार-बार कानूनों का उल्लंघन कर रहे थे. पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारी नियम कायदों की धज्जियां उड़ा रहे थे, जिसकी वजह से सुरक्षाबलों को हस्तक्षेप करना पड़ा. दिल्ली पुलिस के डिप्टी कमिश्नर ने ट्वीट कर बताया कि जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना और विरोध प्रदर्शन आराम से चल रहा था. लेकिन तमाम अनुरोध के बाद भी कल प्रदर्शनकारियों ने कानून का उल्लंघन किया. अंततः धरने को समाप्त कर दिया गया.

प्रदर्शनकारी पहलवानों के शिविरों को हटा दिया

दिल्ली पुलिस ने रविवार को जंतर-मंतर पर लगाए प्रदर्शनकारी पहलवानों के शिविरों को हटा दिया. जिसके बाद उनको हिरासत में ले लिया गया. पुलिस इस दौरान पहलवानों को अलग-अलग थानों में ले गई और कुछ देर बाद उनको छोड़ दिया गया. दरअसल, पहलवानों को तब हिरासत में लिया गया जब वो नए संसद भवन पर महिला महा पंचायत करने जा रहे थे. इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम फोटो और वीडियो वायरल होने लगीं, जिसमें नए संसद भवन की तरफ बढ़ रहे पहलवानों के शांतिपूर्ण मार्च के दौरान दिल्ली पुलिस सम्मानित ओलंपियंस और कोमनवेल्थ गेम्स चैंपियंस के साथ दुर्व्यवहार करती नजर आई. 

विपक्षी नेताओं ने उसकी कड़ी निंदा की 

दिल्ली पुलिस की इस कार्रवाई पर विपक्षी नेताओं ने उसकी कड़ी निंदा की है. विपक्षी नेताओं ने दिल्ली पुलिस के इस कृत्य के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से स्पष्टीकरण मांगा है. इसके साथ ही उन्होंने पहलवानों के साथ बदतमीजी से पेश आने वाले दिल्ली पुलिस के जवानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग भी की है. आपको बता दें कि दिल्ली स्थित जंतर-मंतर पर पिछले एक महीने से प्रदर्शन कर रहे पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह को हटाने की मांग कर रहे हैं. ब्रजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है.