logo-image

Weather: क्या होता है रेड, येलो और ऑरेंज अलर्ट का मतलब? मौसम विभाग कब करता है जारी

Weather News: मॉनसून के सीजन में आपने अक्सर देखा होगा कि मौसम के उतार-चढ़ाव को देखते हुए मौसम विभाग कई तरह के अलर्ट ( रेड अलर्ट, येलो अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट ) जारी करते हैं. ऐसे में आज हम आपको इन अलर्ट के मतलब समझा रहे हैं

Updated on: 29 Jun 2023, 02:13 PM

New Delhi:

Weather News: मॉनसून लगभग पूरे देश में सक्रिय हो चुका है. मॉनसून के एक्टिव होते ही देश के अलग-अलग इलाकों में हल्की व भारी बारिश हो रही है. दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में जहां झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है, वहीं पहाड़ी राज्यों खासकर हिमाचल प्रदेश में मॉनसून आफत लेकर आया है. यहां लगातार हो रही बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. ऐसे में भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश के शिमला में बारिश का येलो अलर्ट जारी हुई है. 

अलग-अलग राज्यों में जारी हो रहे अलग-अलग रंग के अलर्ट के बीच कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर इन अलर्ट का मतलब क्या है और ये किन-किन परिस्थियों में जारी किए जाते हैं. हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि मौसम विभाग तीन अलर्ट जारी करता है, जिनमें रेड, ऑरेज व येलो शामिल हैं.

Tomato Price Today: टमाटर के बाद अब थाली से गायब होने वाली है ये सब्जियां, आसमान छुएंगे भाव

क्या है येलो अलर्ट- 

मौसम को लेकर जारी किए जाने वाले येलो अलर्ट को खतरे का पहला सिग्नल माना जाता है. इसको मौसम विभाग की चेतावनी के तौर पर लिया जाता है. मतलब, आपको मौसम की गतिविधियों पर नजर रखनी होगी और मौसमी बदलाव को लेकर सावधान रहना होगा. वास्तव में येलो अलर्ट का मतलब लोगों को केवल सतर्क करना होता है.

क्या हो ऑरेंज अलर्ट-

मौसम में थोड़ी बहुत खराबी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब यह होता है कि मौसम पर नजर रखने के साथ ही आपको इधर-उधर जाने से भी परहेज करना चाहिए. और कहीं जाना भी है तो इसके लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए.

यह खबर भी पढ़ें- UP: ससुर ने खाना बना रही बहू पर किया कुल्हाड़ी से हमला, धड़ से अलग हुआ सिर...हैरान कर देगी वजह

क्या है रेड अलर्ट-

मौसम विभाग रेड अलर्ट उस समय जारी करता है जब मौसम के ज्यादा बिगड़ने से भारी नुकसान की आशंका होती है. रेड अलर्ट जारी होने पर सभी शर्तों, नियमों और गाइडलाइंस का पालन करना होता है. रेड अलर्ट का सीधा मतलब लोगों को जान माल के नुकसान की आशंका से है. मौसम विभाग रेड अलर्ट बाढ़, तूफान या भीषण बारिश के समय ही जारी करता है.