logo-image

Weather Update Today: ठंड से कांपा उत्तर भारत, सोमवार रहा सीजन का सबसे ठंडा दिन, कश्मीर में -4 हुआ तापमान

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली में ठंड का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा है. यहां सोमवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. उधर कश्मीर में पारा माइनस से काफी नीचे चला गया है.

Updated on: 12 Dec 2023, 08:57 AM

highlights

  • ठंड से कांपा उत्तर भारत
  • सोमवार रहा सीजन का सबसे ठंडा दिन
  • कश्मीर में माइनस 4 डिग्री हुआ तापमान

नई दिल्ली:

Weather Update Today: उत्तर भारत में मौसम तेजी से बदल रहा है और कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. दिल्ली में सोमवार का दिन इस सीजन का अब तक का सबसे ठंड दिन रहा. वहीं जम्मू-कश्मीर में पारा माइनस से काफी नीचे चला गया. मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार तक उत्तर भारत के तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी जिससे समूचा उत्तर भारत कांपने लगेगा. इसके साथ ही सुबह और शाम के वक्त कोहरा भी लोगों की मुश्किल बढ़ाने लगा है.

ये भी पढ़ें: कौन बनेगा राजस्थान का मुख्यमंत्री? आज हो सकता है फैसला... भाजपा नेता ने दी बड़ी हिंट

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि राजधानी दिल्ली में 12 से 17 सितंबर के बीच न्यूनतम तापमान 6 से 8 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. वहां आज यानी मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में पारा तेजी से गिरेगा और सुबह के समय घना कोहरा छाया रहेगा.

ये भी पढ़ें: PM Modi: भारत मंडपम में आज से शुरू होगा 'GPAI शिखर सम्मेलन', पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

राजधानी में सीजन की सबसे ठंडी सुबह

आईएमडी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में सोमवार को इस सीजन की सबसे सर्द सुबह रही. इस दौरान तामान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों से तापमान में लगातार गिरावट आ रही है इससे पहले रविवार को तापमान 8.3 तो शनिवार को पारा राजधानी का पारा 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. अगर राजधानी दिल्ली में वायु की गुणवत्ता की बात करें तो यहां वायु की गुणवत्ता अभी भी 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: Sharad Pawar Birthday: पीएम मोदी ने NCP चीफ शरद पवार को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं, जानें क्या कुछ कहा?

कश्मीर में माइनस में पहुंचा पारा

वहीं जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही बर्फबारी से तापमान तेजी से गिर रहा है. श्रीनगर में पारा शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है. वहीं गुलमर्ग में तापमान शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पंजाब और चंडीगढ़ के कई इलाकों में तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.