logo-image

Weather Update: IMD का बड़ा Alert, यूपी समेत इन राज्यों में गर्मी करेगी हाल बेहाल

Weather Update: देश में लोकसभा चुनाव के लिए जारी प्रथम चरण के लिए मतदान के बीच भीषण गर्मी देखने को मिल रही है...इस बीच मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 19 Apr 2024, 02:18 PM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय काम की गर्मी पड़ रही है. आलम यह है कि सुबह सूरज निकलने के साथ ही गर्मी का टॉर्चर शुरू हो जाता है, लोगों की मुश्किलें बढ़ने लगती हैं. मौसम की बेरुखी को देखते हुए मौसम विभाग ने लोकसभा चुनाव को लेकर भी चेतावनी जारी की थी. मौसम विभाग का कहना था कि लोकसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण से लेकर अंतिम यानी सातवें चरण तक देश में भीषण गर्मी का दौर रहने वाला है, जिसका प्रभाव मतदान पर भी देखने को मिल सकता है. हालांकि मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए चुनाव आयोग ने गर्मी को लेकर पोलिंग बूथों पर पुख्ता इंतजाम किए हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: दो रुपए में करें असली-नकली वोटर की पहचान, EC ने किया धांसू इंतजाम

इन राज्यों में बारिश की संभावना

इस बीच मौसम विभाग ने आज यानी 19 अप्रैल को वेदर संबंधी बड़ा अपडेट जारी किया है. दिल्ली में IMD वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि बिहार में तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान में आज तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पास रहेगा लेकिन हीट वेव का अनुमान नहीं है. असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में आज तेज़ बारिश और आंधी तूफान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. दिल्ली में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रह सकता है लेकिन हीट वेव का अनुमान नहीं है.

यह खबर भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: विश्व की सबसे छोटे कद वाली महिला ने डाला वोट, की वोट डालने की अपील

गर्मी तोड़ सकती है सारे रिकॉर्ड

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार फरवरी की शुरुआत से ही मौसम में अपेक्षाकृत ज्यादा गर्मी देखने को मिल रही है. फरवरी में ही लोगों को मार्च-अप्रैल वाली गर्मी का एहसास होने लगा था. हालांकि बीच-बीच में मौसम संबंधी हुए बदलाव और बारिश की वजह से तापमान में थोड़ी गिरावट देखी गई, लेकिन गर्मी का प्रभाव जारी रहा.  अब जबकि अप्रैल का तीसरा सप्ताह चल रहा है. ऐसे में गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. लोगों का मानना है कि इस बार पिछले सालों के मु्काबले ज्यादा गर्मी पड़ने वाली है.