logo-image

Weather Forecast: देश के इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, इन इलाकों में बढ़ सकता है बाढ़ का खतरा

Rain Alert: मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. भारी बारिश के चलते एक बार फिर से देश के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो सकते हैं.

Updated on: 05 Aug 2023, 08:04 AM

highlights

  • देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना
  • दिल्ली,यूपी,बिहार में बी हो सकती है भारी बारिश
  • भूस्खलन और बाढ़ से फिर बढ़ सकती हैं परेशानी

New Delhi:

Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार देर रात से एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया. इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण संभावित बाढ़ का सामना करना पड़ सकता है. विभाग के मुताबिक, भारी बारिश के चलते उत्तराखंड, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी मध्य प्रदेश दक्षिणपूर्व हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और नागालैंड के मध्य भागों के कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ आने की आशंका है.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में घायल तीनों जवानों ने तोड़ा दम, सेना का सर्च ऑपरेशन जारी

इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बिहार, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में आंधी के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई है.

इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक, शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मणिपुर और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ के अलावा राजधानी दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के भी अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Kajol Birthday: काजोल के जन्मदिन पर देखें उनकी ये 5 फिल्में, एक्ट्रेस के दीवाने हो जाएंगे आप

भूस्खलन और बाढ़ की बढ़ी संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शनिवार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में शनिवार और रविवार, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में रविवार को भारी बारिश का असर देखने को मिलेगा. आईएमडी ने सड़कों पर स्थानीय बाढ़, निचले इलाकों में जलभराव और प्रमुख शहरों में यातायात पर भारी बारिश के असर को लेकर आगाह किया है. इस दौरान पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन या भूस्खलन का अनुभव देखने को मिल सकता है. बता दें कि भारी बारिश के चलते एक बार फिर से किसानों की मुश्किल बढ़ने वाली है. एग्रोमेट सेवाओं ने किसानों को उत्तरी आंतरिक ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और पूर्वी और मध्य मध्य प्रदेश में धान की रोपाई स्थगित करने की सलाह दी है. इसके साथ ही किसानों अपने खेतों से पानी निकालने को कहा है जिससे खेतों में जल भरा न हो.