logo-image

Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत में फिर लौटी गर्मी, जानें अपने शहर का हाल

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में मौसम की उठा-पटक जारी है. पिछले दिनों हुई बारिश के बाद मौसम में एक बार फिर गर्माहट का एहसास हुआ है

Updated on: 07 Apr 2023, 11:51 AM

highlights

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में मौसम की उठा-पटक जारी
  • पिछले दिनों हुई बारिश के बाद मौसम में एक बार फिर गर्माहट का एहसास हुआ है
  • मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार नॉर्थ इंडिया में अगले 5-6 दिनों में मौसम सामान्य रहेगा

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में मौसम की उठा-पटक जारी है. पिछले दिनों हुई बारिश के बाद मौसम में एक बार फिर गर्माहट का एहसास हुआ है. भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मार्च के अंत में सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ अब कमजोर पड़ने लगा है, जिसकी वजह से अगले दो-तीन दिन में मौसम में बदलाव दर्ज किया जाएगा. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार नॉर्थ इंडिया में अगले 5-6 दिनों में मौसम सामान्य रहेगा. हालांकि साउथ इंडिया और नॉर्थ ईस्ट के कुछ राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है. 

यह खबर भी बढ़ें- Coronavirus Cases: कोरोना हुआ बेकाबू, 24 घंटे में 6 हजार से ज्यादा नए केस

मौसम विभाग की ओर से जारी वेदल बुलेटिन में बताया गया कि ओडिशा, तेलंगाना, महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ भागों में आज यानी 7 अप्रैल को बारिश हो सकती है. जबकि दो राज्य ( ओडिशा और छत्तीसगढ़ ) में बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं. वहीं, उत्तर भारत में गर्मी ने एक बार फिर अपना एहसास कराया है. इस क्रम में राजधानी दिल्ली में कल यानी गुरुवार को टेंपरेचर बढ़कर 33.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. हालांकि मिनिमम टेंपरेचर सामान्य ही बना रहा और 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में आज बादलों की आवाजाही लगी रहेगी, लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है. हालांकि 9 व 11 अप्रैल को जरूर हल्की बारिश की संभावना है, जिसके बाद लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. 

यह खबर भी बढ़ें- Akanksha Dubey Suicide: आरोपी सिंगर समर सिंह को पुलिस ने किया अरेस्ट, जानिए कहां से हुई गिरफ्तारी

मौसम संबंधी भविष्यवाणी से जुड़ी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ व तेलंगाना के कुछ इलाकों में कल बूंदाबांदी हुई. आपको बता दें कि साल की शुरुआत से मौसम की आंखमिचौली का दौर जारी है. जनवरी के तुरंत बाद यानी फरवरी के पहले हफ्ते से ही लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा था, जिसके बाद पूरी फरवरी और मार्च में पड़ी गर्मी ने लोगों के साथ मौसम वैज्ञानिकों तक को हैरान कर दिया था. वहीं अप्रैल की शुरुआत में हुई बारिश ने मौसम एकबार फिर खुशनुमा कर दिया. लेकिन गर्मी ने फिर से अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है.