logo-image

राजस्थान मे बना अनोखा पोलिंग बूथ, जहां एक ही परिवार डालेगा वोट!

सिर्फ एक परिवार के लोग ही वोट डालेंगे. इस मतदान केंद्र पर मात्र 35 मतदाता हैं. यह पोलिंग बूथ पाकिस्तान सीमा से सटे बाड़मेर के पार गांव में बनाया गया है.

Updated on: 15 Nov 2023, 08:23 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सभी पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. लोकतंत्र के इस पावन पर्व में सभी मतदाता मतदान कर नागरिक होने का कर्तव्य निभायेंगे. इस बीच चुनाव आयोग ने वोटिंग के लिए पोलिंग बूथों तैयार कर लिया है. आपको बता दें कि इन सबके बीच चुनाव आयोग ने एक ऐसा पोलिंग बूथ बनाया है, जहां सिर्फ एक परिवार के लोग ही वोट डालेंगे. इस मतदान केंद्र पर मात्र 35 मतदाता हैं. यह पोलिंग बूथ पाकिस्तान सीमा से सटे बाड़मेर के पार गांव में बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने राजस्थान में हार मानने के आरोपों से इनकार किया, खड़गे बोले : राहुल, प्रियंका 16 नवंबर से राज्य में प्रचार करेंगे

इसलिए बनाया गया है पोलिंग बूथ

इस मतदान केंद्र पर 17 महिला एवं 18 पुरुष मतदाता हैं. यह मतदान केंद्र इसलिए बनाया गया है क्योंकि जिला मुख्यालय बाड़मेर 180 किलोमीटर दूर होने के कारण मतदाताओं को इतनी दूर नहीं जाना पड़े. ऐसे में गांव में ही मतदान केंद्र बनाया गया है. आपको बता दें कि इस इलाके में परिवहन का कोई साधन नहीं है. पहले कुछ मतदाताओं को ऊंट के सहारे वोट डालने जाना पड़ता था, लेकिन बुजुर्ग और महिलाएं नहीं जा पाती थीं, क्योंकि उनके लिए यह चुनौतीपूर्ण था. इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने गांव में एक बूथ बनाया है.

ये भी पढ़ें- चुनावी राज्य राजस्थान में पीएम मोदी ने दी चेतावनी : लोगों को लूटने वाले मगरमच्छों को बख्शा नहीं जाएगा

महिला और बुर्जगों को होती थी परेशानी

इस मतदान केंद्र पर 17 महिला एवं 18 पुरुष मतदाता हैं. यह मतदान केंद्र इसलिए बनाया गया है क्योंकि जिला मुख्यालय बाड़मेर 180 किलोमीटर दूर होने के कारण मतदाताओं को इतनी दूर नहीं जाना पड़े. ऐसे में गांव में ही मतदान केंद्र बनाया गया है. आपको बता दें कि इस इलाके में परिवहन का कोई साधन नहीं है. पहले कुछ मतदाताओं को वोट डालने के लिए ऊंट की मदद से जाना पड़ता था, लेकिन बुजुर्ग और महिलाएं नहीं जा पाते थे क्योंकि यह उनके लिए चुनौतीपूर्ण था. इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने गांव में एक बूथ बनाया है.  आपको बता दें कि मौजूदा समय में कांग्रेस की सरकार है और अशोक गहलोत राज्य के मुख्यमंत्री हैं. ऐसे में अब देखना होगा कि अशोक गहलोत अपनी कुर्सी बचा पाते हैं या नहीं.