logo-image

Exclusive: UCC पर बोले आरिफ मोहम्मद- कानून बदल सकते हैं, लेकिन आदतें कैसे बदलें 

Uniform Civil Code : केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने न्यूज नेशन से विशेष बातचीत में समान नागरिक संहिता पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि यूसीसी समय की मांग है.

Updated on: 04 Jul 2023, 10:48 PM

नई दिल्ली:

Uniform Civil Code : यूनिफॉर्म सिविल कोड (uniform civil code) पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Kerala Governor Arif Mohammad Khan) ने न्यूज नेशन से विशेष बातचीत करते हुए कहा कि यूसीसी समय की मांग है. कानून बदल सकते हैं, लेकिन आदतें कैसे बदलें. दुनिया की बड़ी ताकत बनकर भारत उभरेगा. उन्होंने कहा कि महिलाएं भी इंसान हैं तो तुम उनको दाबकर क्यों रखते हों. नर्क भरी जिंदगी से कानून ने बाहर निकाला है. 

यह भी पढ़ें : दिल्ली-नोएडा से गुरुग्राम जा रहे तो हो जाएं सावधान, इन मुश्किलों का करना पड़ेगा सामना

गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि आप कानून बदल सकते हैं, लेकिन आदतें बहुत मुश्किल से बदलती हैं. कुछ लोगों की आदत है कि उनको सिर्फ धर्म का प्रदर्शन करने में आनंद आता है. ये काम सिर्फ वोट के लिए करते हैं. इसमें उनका निहित स्वार्थ है. लिहाजा उनसे ये आशा करना कि वो कोई समझदारी का स्टेंट लेंगे तो मेरे ख्याल से थोड़ी ज्याजती है. उन्होंने कहा कि मुझे पक्का विश्वास है कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री रहते हुए ये देश उस आचार संहिता को देखेगा, जिसका मकसद यह नहीं होगा कि हम किसी रस्मों रिवाजों को खत्म कर देंगे. इस्लाम में पति को पत्नी को मेहर देने का रिवाज है. ये कानून उस मेहर या उस रकम को नहीं रोकेगा. 

यह भी पढ़ें : Maharashtra: शरद पवार की अजित पवार को चेतावनी, बिना परमिशन मेरे फोटो का इस्तेमाल न करें

उन्होंने आगे कहा कि ये कानून यह काम करेगा कि अगर दो महिलाएं समान परिस्थितियों में कोर्ट जाती हैं तो कोर्ट यह नहीं पूछेगा कि तुम्हारा क्या धर्म है, बल्कि समान रूप से न्याय सबका अधिकार है ये काम कानून करेगा. समान रूप से न्याय हर नागरिक का हक है, ये कानून यही सुनिश्चित करेगा. राज्यपाल ने कहा कि पीएम मोदी ने पहल की और तीन तलाक पर पाबंदी लगी. 2019 से लेकर 2023 आज तक मुस्लिमों में तीन तलाकों के मामलों में 95 प्रतिशत कमी आई है. फायदा उन महिलाओं को हुआ, जो तीन तलाक के बाद दरबदर भटकी थीं और उनके पास कोई साधन नहीं थी. इन कानून से उनकी जिंदगी बदल गई.