logo-image

CBI Raid on UCO: सीबीआई ने यूको बैंक पर मारा छापा, 820 करोड़ की हेराफेरी का मामला

केंद्रीय एजेंसी सीबीआई ने गुरुवार को राजस्थान और महाराष्ट्र के कई जगहों पर रेड मारी है. कहा जा रहा है कि ये पूरा मामला आईएमपीएस ट्रांजेक्शन के जरिए हेराफेरी की गई है. ये मामला 820 करोड़ रुपए के गड़बड़ी का है.

Updated on: 07 Mar 2024, 06:50 PM

नई दिल्ली:

CBI Raid on UCO: सीबीआई ने आज गुरुवार 7 मार्च को महाराष्ट्र और राजस्थान के 67 ठिकानों पर छापेमारी की है. कहा जा रहा है कि ये रेड यूको बैंक के जरिए 820 करोड़ की हेराफेरी के मामले में की गई है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पूरा मामला इमिडिएट पेमेंट सिस्टम के जरिए लेनदेन में गड़बड़ी की गई है. आपको बता दें कि पिछले साल यूको बैंक की ओर से सीबीआई को मामले की शिकायत की गई थी. इस के बाद ही केंद्रीय एजेंसी ने एक्शन लेते हुए विभिन्न जगहों पर छापेमारी की है. इसमें जोधपुर सहित कई ठीकानों पर छापेमारी की है. 

केंद्रीय एजेंसी सीबीआई ने गुरुवार को राजस्थान और महाराष्ट्र के कई जगहों पर रेड मारी है. कहा जा रहा है कि ये पूरा मामला आईएमपीएस ट्रांजेक्शन के जरिए हेराफेरी की गई है. ये मामला 820 करोड़ रुपए के गड़बड़ी का है. सीबीआई को छापेमारी में यूको बैंक और आईडीएफसी बैंक से जुड़े करीब 130 दस्तावेज के अलावा 43 डिजिटल डिवाइस मिले हैं जिसे जब्त कर लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसमें 40 मोबाइल फोन, 2 हार्ड डिस्क और 1 इंटरनेट डोंगल समेत कई चीजें शामिल है. आपको बता दें कि यूको बैंक के विभिन्न खातों के जरिए ये लेनदेन किए गए है. 

820 करोड़ की हेराफेरी

कहा जा रहा है कि पूरे मामले में कुल 853049 से अधिक लेनदेन शामिल है. इन्हीं लेनदेन के जरिए सारे पैसे को इधर-उधर किया गया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सभी लेनदेन 10 नवंबर 2023 से लेकर 13 नवंबर 2023 के बीच की गई है. कहा जा रहा है कि इसमें सात प्राइवेट बैंक के 14600 खाते हैं जिससे गलत तरीके से 41 हजार खातों में लेनदन की गई है. इन्हीं लेनदेन के जरिए 820 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं. 

CBI का बयान

इस मामले पर सीबीआई ने कहा है कि इस मामले में सात प्राइवेट बैंक जिसके 14600 खाते शामिल है. इन्हीं, 41 हजार खातों के जरिए 820 करोड़ रुपए गलत तरीके से एक जगह से दूसरे जगह किया गया है. ये छापेमारी राजस्थान के जोधपुर, जयपुर, नागौर, जालौर, बाड़मेर, फलौदी में की गई है. वहीं, महाराष्ट्र के पुणे समेत कई अन्य शहरों में रेड मारी गई है. सीबीआई की कई टीमें इन ठिकानों पर कदम रखा था. इसमें राजस्थान के लिए 40 टीमों, राजस्थान पुलिस के 120 जवान और अन्य 330 पुलिसकर्मी शामिल थे.