logo-image

संसद के मानसून सत्र में हंगामे पर कार्रवाई, 12 राज्यसभा सांसद पूरे सेशन के लिए सस्पेंड

संसद के मानसून सत्र में हुए हंगामे को लेकर विंटर सेशन में बड़ी कार्रवाई हुई है. संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में हंगामा करने वाले 12 सांसदों ( Rajya Sabha MPs ) को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है

Updated on: 29 Nov 2021, 04:08 PM

नई दिल्ली:

संसद के मानसून सत्र में हुए हंगामे को लेकर विंटर सेशन में बड़ी कार्रवाई हुई है. संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में हंगामा करने वाले 12 सांसदों ( Rajya Sabha MPs ) को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है. इसका मतलब यह है कि ये सभी सांसद अब पूरे सत्र सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. जिन सांसदों पर कार्रवाई की गई है, उनमें कांग्रेस, टीएमसी और शिव सेना सांसद शामिल हैं. वहीं, अपने सांसदों पर हुई कार्रवाई को लेकर संबंधित राजनीतिक दलों ने ​अपना विरोध दर्ज कराया है. 

इन राज्यसभा सांसदों पर हुई कार्रवाई 

एलाराम करीम - सीपीएम, फूलो देवी नेताम, छाया वर्मा, आर बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रसाद सिंह - कांग्रेस, बिनॉय विश्वम - सीपीआई, डोला सेन और शांता छेत्री - टीएमसी, प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई - शिवसेना निलंबित वर्तमान सत्र के शेष भाग के लिए.

आपको बता दें कि राज्यसभा में भारी नारेबाजी के बीच सोमवार को कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 को पारित कर दिया गया. विधेयक को दो घंटे पहले लोकसभा में पारित किया गया था. दोपहर 2 बजे जब राज्यसभा की बैठक हुई तो केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में प्रस्ताव पेश किया. इससे पहले लोकसभा में विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी के बीच विधेयक को पारित कर दिया गया. लोकसभा अध्यक्ष ने विधेयक को ध्वनि मत के लिए रखा था और इसे कुछ ही सेकंड में मंजूरी दे दी गई, जबकि विपक्ष ने इस तथ्य का विरोध करते हुए अपनी नारेबाजी जारी रखी कि इसे लेकर कोई चर्चा नहीं हुई थी.