logo-image

सुब्रमण्यम स्वामी ने लेनिन को बताया 'आतंकवादी', कहा- CPIM पार्टी ऑफिस में लगाकर करे पूजा

भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने त्रिपुरा में मार्क्सवाद के आदर्श लेनिन की मूर्ति को गिराये जाने का बचाव किया।

Updated on: 06 Mar 2018, 05:08 PM

highlights

  • सुब्रमण्यम स्वामी ने त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति को गिराये जाने का बचाव किया
  •  उन्होंने कहा कि रुसी नेता व्लादिमीर लेनिन एक 'आतंकवादी' था 

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने त्रिपुरा में मार्क्सवाद के आदर्श लेनिन की मूर्ति को गिराये जाने का बचाव किया। उन्होंने कहा कि रुसी नेता व्लादिमीर लेनिन एक 'आतंकवादी' था और ऐसे व्यक्ति की मूर्ति भारत में क्यों लगाई जानी चाहिए?

संसद के बाहर संवादाताओं से बात करते हुए स्वामी ने कम्युनिस्ट नेताओं को सलाह भी दी कि अगर वह चाहते हैं तो अपनी पार्टी के कार्यालय के अंदर लेनिन की मूर्ति लगा कर उसकी 'पूजा' करें।

स्वामी ने कहा, ' लेनिन एक विदेशी था। वह एक तरह का आतंकवादी था क्योंकि रूस में उसने अपनी तानाशाही थोपने के बाद हजारों की संख्या में हत्या की। और आप हमारे देश में उसकी मूर्ति लगवाना चाह रहे है?

राज्यसभा सांसद स्वामी ने कहा कि मूर्ति 'टूटी' नहीं है और बीजेपी इसे मार्क्सवादी पार्टी (सीपीआई-एम) के कार्यालय भेज देगी।

त्रिपुरा के डिस्ट्रिक्ट के बेलोनिया में सोमवार को बुलडोजर की मदद से रूसी क्रांति के नायक व्लादिमीर लेनिन की मूर्ति ढहा दी गई। पिछले सप्ताह ही बीजेपी ने दो दशक से त्रिपुरा में लेफ्ट पार्टी के शासन को सत्ता से बाहर कर दिया।

इसे भी पढ़ें: भगवा जीत के बाद BJP 'समर्थकों' ने लेनिन की मूर्ति पर चलाया बुलडोजर