logo-image

हाइब्रिड कारों पर फेम के तहत मिल रही सब्सिडी खत्म, मारुति की कारों पर पड़ेगा असर

फेम इंडिया योजना के तहत माइल्ड हाइब्रिड वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी को सरकार ने खत्म कर दिया है।

Updated on: 03 Apr 2017, 01:14 PM

नई दिल्ली:

फेम इंडिया योजना के तहत माइल्ड हाइब्रिड वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी को सरकार ने खत्म कर दिया है। भारी उद्येाग और लोक उद्यम मंत्रालय की अधिसूचना के बाद 1 अप्रैल 2017 से ये सब्सिडी मिलनी बंद हो गई है।

सरकार के इस फैसले का सबसे ज्य़ादा असर मारुति सुजुकी इंडिया की कारों पर पड़ेगा।

मारुति की एर्टिगा और मिड साइज की सेडान, सियाज जैसी कारें माइल्ड हाइब्रिड श्रेणी की कारें हैं। इन्हें अप्रैल 2015 में लॉन्च किया गया था, ताकि लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा सके।

ये भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर के बारामुला जेल से 16 फोन बरामद, भारत में अशांति फैलाने के लिए होता था प्रयोग 

भारी उद्योग और लोक उद्यम मंत्रालय की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि फेम योजना के तहत अब तक माइल्ड हाइब्रिड, स्ट्रांग हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड और प्योर इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। पहले इस तकनीकी वाली गाड़ियों पर सब्सिडी मिल रही थी।

अधिसूचना में कहा गया है, '31 मार्च तक खरीदी गई गड़िय़ों पर से सव्सिडी नहीं हटाई गई है।'

ये भी पढ़ें: तमिलनाडु के कांचीपुरम में जर्मन महिला टूरिस्ट के साथ गैंग रेप, दो लोग गिरफ्तार, महिला की हालत नाजुक, हॉस्पिटल में भर्ती

एर्टिगा और सियाज में स्मार्ट हाइब्रिड वेहिकल बाइ सुजुकी (एसएचवीएस) तकनीक का उपयोग किया गया है। इन कारों को योजना के तहत 13,000 रुपये की सब्सिडी मिल रही थी।

मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'हाबिर्डाइज़ करने की दिशा में ये पहला कदम था। उन्होंने कहा कि मारुति सरकार की NEMMP तकनीक के प्रति प्रतिबद्ध है।'

ये भी पढ़ें: Video- MCD चुनावः शीला दीक्षित के करीबी एके वालिया ने तोड़ा कांग्रेस से नाता, टिकट बंटवारे से थे नाराज