logo-image

38 साल बाद पुराने बंकर में मिला सियाचिन नायक का शव, जानें उनकी शहादत की कहानी 

चंद्रशेखर की 65 वर्षीय पत्नी और दो बेटियों को 38 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा है. लेकिन अब, न केवल परिवार बल्कि उनकी यूनिट के कई अन्य दिग्गज और रिश्तेदार बहादुर दिल को अंतिम रूप देने के लिए तैयार हैं. 

Updated on: 14 Aug 2022, 07:53 PM

देहरादून:

जैसा कि राष्ट्र स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहा है और उन लोगों के बलिदान को याद कर रहा है जो स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा थे, लेकिन उत्तराखंड के हल्द्वानी (Haldwani) में 38 साल के लंबे इंतजार के बाद उनके शव को सुपुर्द किया जाएगा. सियाचिन (siachen) में 1984 के ऑपरेशन मेघदूत (Operation Meghdoot) का हिस्सा रहे लांस नायक चंद्रशेखर हर्बोला (chander shekhar) के शव का अवशेष 13 अगस्त को ग्लेशियर के एक पुराने बंकर में मिला है. चंद्रशेखर की 65 वर्षीय पत्नी और दो बेटियों को 38 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा है. लेकिन अब, न केवल परिवार बल्कि उनकी यूनिट के कई अन्य दिग्गज और रिश्तेदार बहादुर दिल को अंतिम रूप देने के लिए तैयार हैं. 

हल्द्वानी में एक बड़ी सभा की उम्मीद है क्योंकि श्रद्धांजलि देने के लिए शव को वहां ले जाया जाएगा. उनकी दोनों बेटियां इतनी छोटी थीं कि उन्हें घटनाएं याद नहीं थीं. छोटी बेटी मुश्किल से चार साल की थी और बड़ी आठ साल की थी जब शेखर के  साथ यह हादसा हुआ. लांस नायक चंद्र शेखर उस टीम का हिस्सा थे जिसे प्वाइंट 5965 पर कब्जा करने का काम दिया गया था, जिस पर पाकिस्तानियों की नजर थी. यह ऑपरेशन मेघदूत के तहत सियाचिन ग्लेशियर पर कब्जा करने के लिए पहली कार्रवाई में से एक था, जो 29 मई, 1984 को हुआ था. बर्फीले तूफान के दौरान ऑपरेशन मेघदूत में 19 जवान दब गए थे, जिनमें से 14 जवानों का शव बरामद कर लिया गया था, लेकिन पांच जवानों का कुछ पता नहीं चल पाया. एक दिन पहले 13 अगस्त को सियाचिन में 16,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर एक सैनिक का कंकाल मिला. अवशेषों के साथ सेना के नंबर वाली एक डिस्क भी मिली जिससे लांस नायक चंद्रशेखर की पहचान करने में मदद मिली. 

यह भी पढ़ें : क्या यह भारत का 75वां या 76वां स्वतंत्रता दिवस है? दूर करें अपना कंफ्यूजन

एक अधिकारी ने कहा, “गर्मियों के महीनों में जैसे ही बर्फ पिघलती है, गश्ती दल को लापता सैनिकों का पता लगाने का काम सौंपा जाता है. कंकाल के अवशेष सियाचिन ग्लेशियर में एक पुराने बंकर के अंदर पाए गए. वर्ष 1984 में ऑपरेशन मेघदूत भारतीय सेना द्वारा अब तक की सबसे रणनीतिक सैन्य कार्रवाइयों में से एक है क्योंकि इसने सियाचिन ग्लेशियर पर कब्जा सुनिश्चित किया और पाकिस्तानी पदों पर पूर्ण प्रभुत्व सुनिश्चित किया. भारतीय नियंत्रण में सभी महत्वपूर्ण सियाचिन ग्लेशियर पूर्वी काराकोरम रेंज में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और चीन के कब्जे वाले क्षेत्रों, शक्सगाम घाटी की सीमा में पड़ता है और काराकोरम दर्रे के करीब है जहां से चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा कटता है.