logo-image

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ श्वेता मौर्या का नाम, जानें कौन हैं वो 

बैंगलुरू की रहने वाली श्वेता मौर्या का नाम भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में दर्ज हो चुका है. श्वेता मौर्या को यह उपलब्धि 17 सितंबर 2017 को मिली, जब सतारा रनर्स, इंडिया की ओर से एक हिल मैराथन का आयोजन किया गया था.

Updated on: 16 Apr 2023, 11:02 PM

नई दिल्ली:

बैंगलुरू की रहने वाली श्वेता मौर्या का नाम भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में दर्ज हो चुका है. श्वेता मौर्या को यह उपलब्धि 17 सितंबर 2017 को मिली, जब सतारा रनर्स, इंडिया की ओर से एक हिल मैराथन का आयोजन किया गया था. इस वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. खबरों के अनुसार, इस हिल मैराथन में करीब पांच हजार रनर्स ने हिस्सा लिया था और इसमें रनिंग के लिए महाराष्ट्र की सातारा नाम की हिल को चुना गया था. इसकी वजह से इस मैराथन का नाम सातारा हिल मैराथन रखा गया. 

यह भी पढ़ें : Arvind Kejriwal CBI Enquiry : CBI ने CM केजरीवाल से 9 घंटे तक की पूछताछ

गौरतलब है कि इससे पहले भी श्वेता मौर्या नेशनल एवं इंटरनेशनल लेवल पर आयोजित ऐसी कई मैराथन में हिस्सा ले चुकी हैं. यही वजह है कि उन्हें अल्ट्रा मैराथनर का भी खिताब मिला है और उनकी इन्हीं उपलब्धियों की वजह से उन्हें स्पोर्ट्स एवं फिटनेस के लिए ब्रांड अम्बेसेडर चुना गया है. उनको अब बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्डस का भी सर्टिफिकेट प्राप्त हो चुका है. 

यह भी पढ़ें : सुपुर्द-ए-खाक हुए अतीक-अशरफ, कसारी मसारी कब्रिस्तान में दफन हैं मां-पिता और बेटा

श्वेता मौर्या अब तक 50 फुल मैराथन और 30 से अधिक हॉफ मैराथन में भाग चुकी हैं. इसमें उत्तर प्रदेश के नोएडा मैराथन, बेंगलुरु मैराथन, जयपुर मैराथन, अमृतसर मैराथन, दमन मैराथन, नागपुर सिटी मैराथन, राजकोट मैराथन, लुधियाना मैराथन, गोवा मैराथन, जैसलमेर मैराथन शामिल है. उनका का जुलून लॉकडाउन में नहीं थमा और उन्होंने कई वर्चुअल मैराथन में भाग लिया था.