logo-image

उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से मरनेवालों की संख्या 70 पहुंची, यूपी में भी बढ़ा आंकड़ा

हरिद्वार जिले के एक गांव में जहरीली शराब पीने से होने वाली मौतों की संख्या 70 हो गई है.

Updated on: 09 Feb 2019, 10:53 PM

नई दिल्ली:

हरिद्वार जिले के एक गांव में जहरीली शराब पीने से होने वाली मौतों की संख्या 70 हो गई है. मरने वालों में हरिद्वार और पड़ोसी सहारनपुर जिलों के लोग शामिल हैं. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. एक अधिकारी ने बताया कि उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के बालूपुर और इससे लगे हुए गांवों में 24 लोगों की मौत हुई है. बृहस्पतिवार को बालूपुर से जहरीली शराब पीकर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर स्थित अपने घर पहुंचे 46 लोगों की भी मौत हो गई. 

अधिकारियों ने बताया कि इनमें से 35 मौतें सहानपुर जिले में ही हुई हैं. वहीं 11 अन्य लोगों को इलाज के लिए सहारनपुर से मेरठ भेजा गया था, उनकी मौत मेरठ में हुई. शुक्रवार से लेकर अब तक कुछ और लोगों के मरने की रिपोर्टें मिली हैं और यह पता लगाने के लिए उनकी विसरा जांच की जा रही है कि क्या इनकी मौत का संबंध भी जहरीली शराब से ही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक मृतक के परिवार को दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. 

अधिकारियों के मुताबिक, पीड़ित हरिद्वार के बालापुर गांव में तेरहवीं के भोज में शामिल हुए थे और वहां शराब पीने के बाद बीमार पड़ गए. इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्य पुलिस ने अवैध रूप से शराब निर्माण और बिक्री के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है.

बांदा सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में छापेमारी की गई, जहां से भारी मात्रा में अवैध शराब को जब्त किया गया. राज्य सरकार ने जिला आबकारी अधिकारी, कुशीनगर के जिला आबकारी इंस्पेक्टर और अन्य को पहले ही निलंबित कर दिया है. इस बीच कांग्रेस के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मौते पर दुख प्रकट किया और ट्वीट कर कहा कि उन्होंने सहारनपुर डीएम से बात की है और घटना का विवरण मांगा है.