logo-image

Red Fort का इलाका बना अभेद किला, 15 अगस्त पर दिल्ली में ऐसी रहेगी सुरक्षा

काउंटर ड्रोन सिस्टम पांच किलोमीटर तक के रेडियस से ड्रोन की पहचान कर उसे निष्क्रिय कर देगा. इसके अलावा लाल किले की सुरक्षा के चलते 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

Updated on: 14 Aug 2022, 06:13 PM

highlights

  • आतंकी खतरे से निपटने के लिए काउंटर-ड्रोन सिस्टम लाल किला के सामने तैनात
  • 14 अगस्त रात 10 बजे से अगले दिन सुबह 11 बजे तक दिल्ली की सीमाएं बंद
  • आईबी ने कई शहरों में आतंकी हमले की चेतावनी देते पांच नए अलर्ट जारी किए

नई दिल्ली:

15 अगस्त पर दिल्ली में लाल किले के आस पास जमीन से लेकर आसमान तक ऐसी सुरक्षा व्यवस्था की गई है कि परिंदा भी पर न मार सके. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे. पूरे इलाके को अभेद किले में तब्दील कर दिया गया है. हालांकि स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) समारोह को लेकर आतंकी हमले की धमकी को देखते हुए भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. लाल किले की ओर जाने वाली सभी सड़कों को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही लाल किले के चारों ओर पांच किलोमीटर के दायरे में हवाई क्षेत्र को भी चिन्हित किया गया है. खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली में ड्रोन हमले का अलर्ट भी जारी किया है. इसके मद्देनजर डिआरडीओ (DRDO) द्वारा विकसित काउंटर-ड्रोन सिस्टम को छोटे ड्रोन के किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए लाल किला के ठीक सामने तैनात किया गया है, ताकि हवाई हमले से बचाव किया जा सके. गौरतलब है कि बहुत सारे ड्रोन (Drone Attack) पंजाब के रास्ते पाकिस्तान सीमा से दिल्ली सहित कई शहरों में प्रवेश कर सकते हैं. हाल के दिनों में गिरफ्तार किए गए आतंकियों से पूछताछ के दौरान यह बात पता चली है.

लाल किले पर काउंटर ड्रोन सिस्टम
यह काउंटर ड्रोन सिस्टम पांच किलोमीटर तक के रेडियस से ड्रोन की पहचान कर उसे निष्क्रिय कर देगा. इसके अलावा लाल किले की सुरक्षा के चलते 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. लाल किले के प्रवेश द्वार पर चेहरे की पहचान प्रणाली (एफआरएस) वाले कैमरे लगाए गए हैं. वहीं लाल किले को जोड़ने वाले सभी मार्गो पर पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है और सैकड़ों की संख्या में कैमरे भी लगाए गए हैं. लाल किले के आसपास रहने वाले लोगों की जानकारी भी इकट्ठी की गई है, वहीं जो लोग किराए पर रहते हैं उनकी भी जानकारी पुलिस ने जमा की है. लाल किले के आसपास गाड़ियों की पार्किंग को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है और वहां भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया है. वहीं, 14 अगस्त को रात 10 बजे से अगले दिन सुबह 11 बजे तक वाणिज्यिक और परिवहन वाहनों की आवाजाही के लिए ये दिल्ली की सीमाएं बंद रहेंगी.

यह भी पढ़ेंः पंजाब पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, ISI के आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश 

आतंकी हमलों के पांच नए अलर्ट
राष्ट्रीय राजधानी में पुलिस किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए भी तैयार है. एक अधिकारी के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के दौरान, बाजारों, मंदिरों और व्यावसायिक स्थानों पर लोगों की एक बड़ी भीड़ होती है. लोगों की इस भीड़ का इस्तेमाल राष्ट्र विरोधी तत्व ऐसे स्थानों पर आतंकी हमले करने के लिए नापाक मंसूबों वाले हो सकते हैं. स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए, पुलिस ने किसी भी खतरे से निपटने के लिए दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. दिल्ली पुलिस ने 'आंख और कान' जैसी सामुदायिक पुलिसिंग को सक्रिय कर दिया है, ताकि स्थानीय लोग अपने क्षेत्र में किसी भी असामाजिक तत्व के बारे में पुलिस कर्मियों को सूचित करें. विशेष रूप से खुफिया एजेंसियों को आगामी स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर शहर में संभावित आतंकी हमले की सूचना मिलने के बाद दिल्ली वर्तमान में भारी सुरक्षा घेरे में है. इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) ने स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रीय राजधानी और कई शहरों में संभावित आतंकी हमले की चेतावनी देते हुए पांच नए अलर्ट जारी किए हैं. लाल किले पर 15 अगस्त को होने वाले ध्वजारोहण समारोह के दौरान कानून प्रवर्तन एजेंसियों को चेतावनी दी गई है कि आतंकवादी आईईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं.