logo-image

भारत पहुंचे रूस के राष्ट्रपति पुतिन, पीएम मोदी के साथ करेंगे डिनर

गौरतलब है कि शु्क्रवार को पुतिन और मोदी के बीच होने वाली अधिकारिक वार्ता में भारत और रूस के बीच एस 400 एयर डिफेंस सिस्टम को लेकर डील पर भी सहमति बनने के आसार है.

Updated on: 04 Oct 2018, 09:19 PM

नई दिल्ली:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गुरुवार शाम को अपने दो दिवसीय भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचे. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का स्वागत किया. राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम आवास पर पहुंचकर पीएम मोदी से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन एक-दूसरे के साथ गले मिलते नजर आए.

पुतिन के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनकी अगवानी की.

19वां भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन यहां शुक्रवार को होगा. रूसी रक्षा कंपनियों के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों के मद्देनजर मोदी और पुतिन के इसमें द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा करने की उम्मीद है.

दोनों नेताओं के ईरानी कच्चे तेल के आयात पर अमेरिकी प्रतिबंधों सहित प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श करने की संभावना है.

गौरतलब है कि शु्क्रवार को पुतिन और मोदी के बीच होने वाली अधिकारिक वार्ता में भारत और रूस के बीच एस 400 एयर डिफेंस सिस्टम को लेकर डील पर भी सहमति बनने के आसार है.

बता दें कि  इस डील पर अमेरिका कई बार अपना कड़ी विरोध जता चुका है जिसके बावजूद भारत और रूस के बीच होने वाली इस मुलाक़ात को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. अहम S-400 वायु प्रतिरक्षा प्रणाली सौदे पर समझौते के अलावा दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों की मजबूती को लेकर अहम बातचीत भी होगी. 

भारत के साथ दुनिया के प्रमुख देशों की निगाह पुतिन की इस यात्रा पर है. रूस और ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों की छाया के बीच हो रही पुतिन की यात्रा में दोनों देश आपसी संबंधों को गति देने और परस्पर व्यापार को जारी रखने के तरीकों पर विचार करेंगे.

बता दें कि भारत, अमेरिका को भरोसे में लेकर रूस के साथ सामरिक व रणनीतिक संबंधों को जारी रखने पर जोर दे रहा है.