logo-image

"Dragon Ball" Series के निर्माता Akira Toriyama का निधन, 68 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

जापान की बेहद लोकप्रिय "ड्रैगन बॉल" कॉमिक्स और एनीमे कार्टून के निर्माता, अकीरा तोरियामा ( Akira Toriyama) का 68 वर्ष की आयु में निधन हो गया है.

Updated on: 08 Mar 2024, 11:25 AM

नई दिल्ली :

जापान की बेहद लोकप्रिय "ड्रैगन बॉल" कॉमिक्स और एनीमे कार्टून के निर्माता, अकीरा तोरियामा ( Akira Toriyama) का 68 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनकी प्रोडक्शन टीम ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है. "ड्रैगन बॉल" फ्रेंचाइजी के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा गया कि, "हमें आपको यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मंगा निर्माता अकीरा तोरियामा का 1 मार्च को तीव्र सबड्यूरल हेमेटोमा के कारण निधन हो गया." वहीं तोरियामा के बर्ड स्टूडियो के हवाले से जारी बयान में बताया गया कि, "हमें गहरा अफसोस है कि सृजन के बीच में भी उन्होंने बहुत उत्साह के साथ कई काम किए."

इस बयान में आगे कहा गया कि, अकीरा तोरियामा के पास हासिल करने के लिए और भी बहुत सी चीजें होंगी. हालांकि, उन्होंने इस दुनिया में कई मंगा खिताब और कला के काम छोड़े हैं.  हमें उम्मीद है कि अकीरा तोरियामा की रचना की अनूठी दुनिया आने वाले लंबे समय तक सभी को पसंद आती रहेगी.

गौरतलब है कि, "ड्रैगन बॉल" अब तक के सबसे अधिक बिकने वाले और सबसे प्रभावशाली मंगा शीर्षकों में से एक है. इसे पहली बार 1984 में क्रमबद्ध किया गया था और इसने अनगिनत एनीमे श्रृंखला, फिल्में और वीडियो गेम को जन्म दिया है.

इसमें सोन गोकू नाम का एक लड़का है, जो पृथ्वी को बुरे दुश्मनों से बचाने की लड़ाई में अपनी और अपने सहयोगियों की मदद करने के लिए ड्रेगन युक्त जादुई गेंदों को इकट्ठा करके अपनी शक्तियों को बढ़ाता है. पब्लिशिंग हाउस शुएशा ने एक बयान में कहा कि, वह "उनकी मौत की अचानक खबर से बहुत दुखी है." 

वहीं जापान की प्रमुख "वन पीस" मंगा फ्रेंचाइजी के निर्माता ईइचिरो ओडा ने एक बयान में कहा कि, "तोरियामा की मृत्यु बहुत जल्दी हुई और ये बहुत बड़ी क्षति है. मैं उसे फिर कभी नहीं देख पाऊंगी... ये सोचकर ही मैं दुख से अभिभूत हूं."

बता दें कि, सबड्यूरल हेमेटोमा एक गंभीर स्थिति है, जहां खोपड़ी और मस्तिष्क की सतह के बीच रक्त जमा हो जाता है.