logo-image

Rice Export Ban: चावल निर्यात को लेकर लगाई पाबंदी, सरकार ने उठाया कदम

Rice Export Ban: डीजीएफटी DGFT ने कहा कि गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

Updated on: 20 Jul 2023, 11:08 PM

नई दिल्ली:

Rice Export Ban:  केंद्र सरकार ने गैर-बासमती चावल के निर्यात पर रोक लगा दी है. डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) ने एक अधिसूचना के तहत यह जानकारी दी है. अधिसूचना के अनुसार, गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात को लेकर रोक लगाई गई है. बासमती चावल के एक्सपोर्ट पर पाबंदी नहीं लगाई गई है. भारत में बीते कुछ माह से खाने पीने के सामानों की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. गेहूं, चावल, दूध, सब्जियों के साथ दालों के दाम में भी तेजी देखी जा रही है. देश के कई राज्यों में  कमजोर मानसून की वजह से दालों के दामों पर खतरा मंडरा रहा है.

देश में चावल की कीमतों में इजाफे को लेकर सरकार ने निर्यात पर बैन कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीजीएफटी DGFT ने कहा कि गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. हालांकि, कुछ मामलों में गैर बासमती चावल का अब भी निर्यात हो रहा है. 

आपको बता दें कि भारत से चावल का सबसे बड़ा खरीददार चीन है। चीन पानी को बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा चावल भारत से आयात करता है। वह पानी की खपत को बचाने के लिए ऐसा कर रहा है। वहीं देश में चावल के निर्यात से यहां पर दामों में इजाफा हो रहा है। धान की खेती में पानी की खपत ज्यादा है। इससे देश को नुकसान होता है।