logo-image

Rameshwaram cafe blast: आरोपी पर 10 लाख का इनाम घोषित, NIA ने जारी की तस्वीर

बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में आईईडी बम रखने वाले शख्स पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को ₹10 लाख नकद इनाम की घोषणा की.

Updated on: 06 Mar 2024, 05:08 PM

नई दिल्ली :

बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में आईईडी बम रखने वाले शख्स पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को ₹10 लाख नकद इनाम की घोषणा की. जो कोई भी इस विस्फोट के आरोपी के बारे में सूचना देगा, उसे सरकार की ओर से 10 लाख रुपये दिए जाएंगे. गौरतलब है कि, 1 मार्च को हुए इस धमाके में कैफे में मौजूद कम से कम 10 लोग जख्मी हो गए थे. इससे जुड़ी जानकारी सार्वजनिक करते हुए, एनआईए ने 'वांटेड' पोस्टर में आरोपी का स्केच जारी किया है, साथ ही कहा है कि सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी.

गौरतलब है कि, मामले में अबतक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है, जबकि केंद्रीय अपराध शाखा और एनआईए दोनों की तलाश जारी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा उसे जांच करने का निर्देश दिए जाने के बाद एनआईए ने मंगलवार को अपनी जांच शुरू की, क्योंकि कर्नाटक सरकार ने जांच केंद्रीय एजेंसी को नहीं सौंपी थी. 

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने बुधवार को कहा कि, स्थानीय पुलिस को महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं और वह मामले को सुलझाने के करीब पहुंच रही है. बता दें कि, विस्फोट के बाद शहर में हड़कंप मच गया, कैफे बंद कर दिया गया, हालांकी अगली 8 मार्च को कैफे दोबारा खोला जाएगा. 

ज्ञात हो कि, 1 मार्च को, जब लोकप्रिय कैफे में दोपहर के भोजन के समय भीड़ थी, एक विस्फोट हुआ जिसमें 10 लोग घायल हो गए, हालांकि चोटें गंभीर नहीं थीं.

सीसीटीवी फुटेज से मालूम चला कि, एक व्यक्ति जो एक घंटे पहले कैफे में आया था और केवल कुछ मिनटों के लिए कैफे के अंदर रुका था, वह बैग के पीछे छोड़ गया था जिसमें टाइमर के साथ आईईडी था. उस आदमी ने एक प्लेट रवा इडली का ऑर्डर दिया लेकिन उसने इसे खाया नहीं.

इस फुटेज के आधार पर संदिग्ध आरोपी की एक फोटो वायरल हो गई. एनआईए के 'वांटेड' नोटिस ने बुधवार को पुष्टि की कि, वायरल फोटो में दिख रहे व्यक्ति को संदिग्ध माना जा रहा है. तस्वीर के अनुसार, संदिग्ध पतला कद काठी का लंबा आदमी है और उसकी उम्र 30 से 40 साल के बीच हो सकती है.

कैफे के अंदर सीसीटीवी से मिली पहले की तस्वीरों में वह मास्क के साथ नजर आ रहा था, लेकिन बुधवार को एनआईए द्वारा जारी की गई तस्वीर में उसका चेहरा दिखाई दे रहा है.