logo-image

पीएम मोदी के एक फोन पर रुक गया रूस-यूक्रेन युद्ध, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बयान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि, पीएम मोदी के एक फोन पर रूस-यूक्रेन युद्ध रुक गया और हमारे 22,500 छात्र यूक्रेन से भारत आ गए. 

Updated on: 15 Apr 2024, 03:58 PM

नई दिल्ली :

पीएम मोदी के एक फोन पर रूस-यूक्रेन युद्ध रुक गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को बताया कि, यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी और यूक्रेनी राष्ट्रपतियों से फोन पर चर्चा की, जिसके बाद कुछ समय के लिए दोनों देशों के बीच युद्ध कुछ समय के लिए रोक दिया गया. मालूम हो कि, साल 2022 में भारत ने रूस-यूक्रेन में फंसे हुए छात्रों को बचाने के लिए ऑपरेशन गंगा की शुरुआत की थी, जिसके तहत फरवरी के अंतिम सप्ताह से मार्च की शुरुआत के बीच हजारों छात्र यूक्रेन से रोमानिया, हंगरी, पोलैंड, मोल्दोवा और स्लोवाकिया जैसे पड़ोसी देशों से होकर भारत लौटे थे.

गौरतलब है कि, जम्मू-कश्मीर के कठुआ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री सिंह ने कहा कि, “...रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है. वहां कई भारतीय छात्र पढ़ रहे थे. रूस के साथ-साथ यूक्रेन से भी मिसाइलें दागी जा रही थीं और बड़ी संख्या में लोग मारे जा रहे थे... हमारे प्रधानमंत्री ने रूस, यूक्रेन और अमेरिका के राष्ट्रपतियों से बात की."

 युद्ध साढ़े चार घंटे के लिए रोका

सिंह ने कहा कि, इससे भारत को अपने नागरिकों को बचाने में मदद मिली, युद्ध साढ़े चार घंटे के लिए रोक दिया गया और हमारे 22,500 छात्र यूक्रेन से भारत आ गए. 

प्रचार के पापा...

बता दें कि, भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने समर्थन जुटाने के लिए अपने चुनाव अभियानों में लगातार इस बचाव अभियान को उजागर किया है, जबकि विपक्ष इसे महज प्रचार बताकर खारिज कर रहा है. ऐसे ही एक सोशल मीडिया अभियान पर प्रतिक्रिया देते हुए, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस दावे को 'प्रचार के पापा' करार दिया कि प्रधानमंत्री मोदी ने 'युद्ध रोक दिया'.