logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी भूटान में लांच करेंगे रुपे कार्ड, जानें इसकी खासियत

अपनी यात्रा में पीएम नरेंद्र मोदी दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने को लेकर कई कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दौरान भूटान में रुपे कार्ड भी लांच करेंगे.

Updated on: 17 Aug 2019, 10:16 AM

highlights

  • दोनों देशों के बीच 10 एमओयू (मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) पर दस्तखत होंगे
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान में पांच परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे
  • दूसरी बार सरकार बनने के बाद पहली बार भूटान के दौरे पर गए हैं पीएम मोदी 

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को भूटान के लिएरवाना हो गए. पीएम मोदी का भूटान दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. अपनी यात्रा में पीएम नरेंद्र मोदी दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने को लेकर कई कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दौरान भूटान में रुपे कार्ड भी लांच करेंगे. पीएम मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कुछ अहम दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी होने की उम्‍मीद है. लगातार दूसरी बार सरकार बनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार भूटान गए हैं. इस दौरान दोनों देशों के बीच 10 एमओयू (मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) पर दस्तखत होंगे. भूटान में भारत की राजदूत रुचिरा कुमार के अनुसार 10 समझौतों पर दस्तखत के अलावा प्रधानमंत्री पांच परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे. साथ ही रुपे कार्ड भी लॉन्च करेंगे.

यह भी पढ़ें : अरुण जेटली की हालत गंभीर, हालचाल लेने के लिए सभी केंद्रीय मंत्री 10 बजे एम्‍स जाएंगे

रुचिरा कुमार के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूटान यात्रा को दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने की दिशा में निरंतर किए जा रहे प्रयास के रूप में देखा जा सकता है. पीएम मोदी के दौरे से ठीक पहले भूटान के प्रधानमंत्री डॉक्टर एल शेरिंग ने सोशल पर एक पोस्ट शेयर कर पीएम नरेंद्र मोदी की पुस्तक 'एग्जाम वारियर्स' की तारीफ की थी.

रुपे कार्ड के फायदे?

  • इस कार्ड के जरि‍ये लेनदेन जल्दी हो जाता है और लागत कम आती है.
  • आपके लेने-देन की सभी जानकारी बस भारत तक ही सीमित रहती है.
  • इसका इस्तेमाल एटीएम से कैश नि‍कालने के अलावा, पीओएस और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लेन-देन में भी कि‍या जा सकता है.
  • इसका इस्तेमाल 1.45 लाख एटीएम, 8.75 लाख पीओएस टर्मिनलों और 10,000+ ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर किया जा सकता है.
  • रुपे कार्डधारक को बिना किसी लागत के 1 लाख का एक्सीडेंटल बीमा कवरेज भी मिलता है.

15 तरह के रुपे कार्ड

  • रुपे कार्ड 15 तरह के कार्ड जारी करता है, जिसमें तीन क्रेडिट कार्ड, छह डेबिट कार्ड, एक ग्लोबल कार्ड, चार प्रीपेड कार्ड और एक कांटेक्टलेस कार्ड शामिल है.
  • क्रेडिट और डेबिट कार्ड के अलावा रुपे कार्ड चार तरह के प्रीपेड कार्ड भी देता है, जिनमें गिफ्ट कार्ड, पेरोल कार्ड, स्टूडेंट कार्ड, वर्चुअल कार्ड हैं.
  • रुपे ग्लोबल कार्ड भी देता है. इस कार्ड को आप पूरी दुनिया में कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं. रुपे कांटेक्टलेस कार्ड से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन लेनदेन कर सकते हैं.
  • रुपे पीएमजेडीवाई कार्ड: इस कार्ड के जरिए भारतीय नागरिक प्रधान मंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत सस्ती बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

पेरोल कार्ड: इस कार्ड से कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जाता है.

रुपे मुद्रा डेबिट कार्ड: इस कार्ड से मुद्रा लोन के लाभार्थी सरकार की प्रधान मंत्री मुद्रा योजना का फायदा लेते हैं.

रुपे किसान कार्ड: यह किसानों की खेती और गैर-कृषि गतिविधियों दोनों के लिए क्रेडिट जरूरतों को पूरा करता है.

छात्र कार्ड: इस कार्ड को विशेष रूप से छात्रों के लिए बनाया गया है.

वर्चुअल कार्ड: इस कार्ड से अन्य वर्चुअल कार्ड की तरह अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है.

रुपे कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन?

  • आवेदन करने के लिए रुपे वेबसाइट पर जाएं और आवेदन फॉर्म में अपना पर्सनल डिटेल डालें.
  • आप किस तरह का रुपे कार्ड चाहते हैं और किस बैंक से चाहते हैं इसका चुनाव करें. हालांकि, इसके लिए आपके पास उस बैंक में एक बचत खाता होना चाहिए. फिर 'सबमिट करें' पर क्लिक करें, इसके बाद आपने रुपे कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है.

यह भी पढ़ें : Book on Sridevi: इस किताब में खुलेंगे फेमस एक्ट्रेस श्रीदेवी (Sridevi) के जिंदगी के सारे राज, पढ़ें पूरी खबर

रुपे कार्ड मास्टरकार्ड और वीजा कार्ड से कैसे है अलग?
प्रोसेसिंग शुल्क कम होने से लेन-देन में रुपे कार्ड का उपयोग मास्टरकार्ड/वीजा कार्ड से 23% सस्ता है, लेकिन इसे मास्टरकार्ड/वीजा कार्ड की तरह हर जगह इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.