logo-image

Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई, कही यह बात

National Voters' Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजधानी दिल्ली में नवमतदाता सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं देख पा रहा हूं कि बड़ी संख्या में बेटियां आज इस कार्यक्रम से जुड़ी हुई हैं

Updated on: 25 Jan 2024, 11:51 AM

New Delhi:

National Voters Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजधानी दिल्ली में नवमतदाता सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं देख पा रहा हूं कि बड़ी संख्या में बेटियां आज इस कार्यक्रम से जुड़ी हुई हैं. आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है. इस महत्वपूर्ण दिन देश के सबसे युवा मतदाताओं के बीच आना अपने आप में ऊर्जा से भर देने वाला है. मैं आप सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बहुत-बहुत बधाई देता हूं. पीएम मोदी ने आगे कहा कि 18 से 25 वर्ष की आयु ऐसी होती है जब किसी का भी जीवन बहुत से बदलावों का साक्षी बनता है. इन्हीं बदलावों के बीच आप सभी को एक और जिम्मेदारी साथ-साथ निभानी है. ये जिम्मेदारी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में भागीदारी की है.

आप पर विकसित भारत के निर्माण की जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं जानता हूं कि आपकी उम्र में किसी भी नई शुरुआत के लिए सबसे ज्यादा उत्साह होता है लेकिन ये शुरुआत बहुत ही ज्यादा अलग होता है. देश की मतदाता सूची में नाम पंजीकृत होते ही आप देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था का सबसे मत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं. PM मोदी ने कहा कि आज जब देश 2047 तक विकसित भारत बनने के लक्ष्य पर काम कर रहा है तो आपका मतदान ये तय करेगा कि भारत की दिशा क्या होगी. जिस तरह 1947 से 25 साल पहले भारत के नौजवानों पर देश को स्वतंत्र कराने का दारोमदार था उसी तरह 2047 से पहले के इन 25 सालों में आप पर विकसित भारत के निर्माण की जिम्मेदारी है. हमारे बीच जब भी स्वतंत्रता सेनानियों का नाम आता है तो उनमें से अनेकों लोग ऐसे होते हैं जिनकी उम्र 18 से 25 साल के बीच ही थी. उनका नाम आज भी इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में लिखे जाते हैं.

ये कालचक्र दो वजहों से बहुत अहम

पीएम मोदी ने कहा कि ये कालचक्र दो वजहों से बहुत अहम है- पहला, आप सभी ऐसे समय में वोटर बने हैं, जब भारत का अमृतकाल शुरू हुआ है. दूसरा, कल 26 जनवरी को देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. अगले 25 साल आपके लिए भी और भारत के लिए भी दोनों के लिए ही महत्वपूर्ण है. आपका एक वोट, भारत में तेज रिफॉर्म की गति को और तेजी देगा. आपका एक वोट, डिजिटल क्रांति को और ऊर्जा देगा. आपका एक वोट, भारत को अपने दम पर अंतरिक्ष में पहुंचाएगा. आपका एक वोट, भारत में पहला पैसेंजर एयरक्रॉफ्ट बनाएगा. आपका एक वोट, दुनिया में भारत की साख और बढ़ाएगा. आपका एक वोट और देश की विकास की दिशा दोनों आपस में जुड़े हुए हैं.  आपका एक वोट, भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएगा.  आपका एक वोट, भारत में एक स्थिर और बड़े बहुमत वाली सरकार लाएगा.