logo-image

PM Modi: आज मुंबई दौरे पर होंगे पीएम मोदी, RBI के 90वें स्थापना दिवस समारोह को करेंगे संबोधित

PM Modi Mumbai Visit: पीएम मोदी आज मुंबई में आयोजित होने वाले आरबीआई के समारोह को संबोधित करेंगे. ये समारोह रिजर्व बैंक की स्थापना के 90 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में हो रहा है.

Updated on: 01 Apr 2024, 06:57 AM

highlights

  • आज मुंबई के दौरे पर होंगे पीएम मोदी
  • आरबीआई के समारोह को करेंगे संबोधित
  • रिजर्व बैंक आज मना रहा 90वां स्थापना दिवस

नई दिल्ली:

PM Modi Mumbai Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार को मुंबई के दौरे पर होंगे. जहां वह भारतीय रिजर्व बैंक के 90वें स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले समारोह को संबोधित करेंगे. इस समारोह में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास भी मौजूद होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में सुबह 11 बजे शामिल होने के लिए पहुंचेंगे. बता दें कि पीएम मोदी इन दिनों लोकसभा चुनाव के प्रचार में लगे हुए हैं. इस दौरान वह लगातार जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं. जहां वह पिछले दस साल में केंद्र सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों और उपलब्धियों के बारे में जनता को बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Jalpaiguri storm: जलपाईगुड़ी में तूफान का कहर, 5 की मौत, 500 घायल

1935 में हुई थी रिजर्व बैंक की स्थापना

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना आज से 90 साल पहले 1 अप्रैल 1935 को की गई थी. रिजर्व बैंक की स्थापना भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 के तहत की गई, वहीं 1 जनवरी 1949 को रिजर्व बैंक का राष्ट्रीयकरण किया गया था. भारतीय रिजर्व बैंक केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, वाणिज्यिक बैंकों, राज्य सहकारी बैंकों के लिए बैंकर के रूप में कार्य करता है. इसके साथ ही आरबीआई ही रुपये के विनिमय मूल्य की स्थिरता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

वहीं आरबीआई अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में भारत की सदस्यता के संबंध में सरकार के एजेंट के रूप में भी काम करता है. इसके अलावा रिजर्व बैंक अलग-अलग तरीके के विकासात्मक और प्रचारात्मक कार्यों में भी अहम भूमिका निभाता है. साथ ही रिजर्व बैंक के पास ही भारत सरकार के ऋण कार्यक्रमों की जिम्मेदारी होती है.

ये भी पढ़ें: Electoral Bonds पर PM Modi का बड़ा बयान, बोले- आलोचना करने वालों को जल्द ही होगा पछतावा

बता दें कि देश में एक रुपये के सिक्कों से लेकर नोटों के अलावा अन्य मुद्रा जारी करने का अधिकार सिर्फ रिजर्व बैंक के पास है. साथ ही केंद्र सरकार के एजेंट के रूप में, रिजर्व बैंक एक रुपये के नोटों और सिक्कों के साथ-साथ भारत सरकार द्वारा जारी किए गए छोटे सिक्कों के वितरण करने की जिम्मेदारी भी आरबीआई के पास होती है.