logo-image

WhatsApp पर भी मिलेंगे PM Modi, लाइव हुआ चैनल, जानें कैसे जुड़ सकते हैं आप

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने बीते सप्ताह ही WhatsApp Channel फीचर को सामने रखा है. इसकी जानकारी धीरे-धीरे सभी यूजर्स तक पहुंच रही है.

Updated on: 19 Sep 2023, 06:59 PM

highlights

  • वॉट्सऐप पर भी PM मोदी से जुड़ सकेंगे आप
  • ताजा फीचर की सहायता से आप ऐसा कर सकते हैं
  • जानकारी धीरे-धीरे सभी यूजर्स तक पहुंच रही है

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने व्यस्त समय में भी सोशल मीडिया पर सक्रिय दिखाई देते हैं. उन्होंने विभिन्न मंचों X (पहले ट्विटर), फेसबुक, इंस्टाग्राम और दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर अपनी मौजूदगी दर्ज की है. जनता उन्हें फॉलो भी कर रही है. इस लिस्ट में एक और नाम भी शामिल हो गया है. अब वॉट्सऐप पर भी पीएम मोदी आम लोगों से जुड़ने वाले हैं. इसका अर्थ है कि अन्य माध्यम के अलावा आप वॉट्सऐप पर भी PM मोदी से जुड़ सकेंगे. अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि बिना किसी नंबर के ऐसा कैसे संभव हो सकता है. तो हम आपको बता दें कि वॉट्सऐप के ताजा फीचर की सहायता से आप ऐसा कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Women Reservation Bill: महिला आरक्षण बिल पर बोले PM Modi, ‘नारी शक्ति वंदन' अधिनियम से लोकतंत्र होगा मजबूत

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने बीते सप्ताह ही WhatsApp Channel फीचर को सामने रखा है. इसकी जानकारी धीरे-धीरे सभी यूजर्स तक पहुंच रही है. इस प्लेटफॉर्म की सहायता से आप पीएम मोदी को  फॉलो कर सकेंगे. 

किस तरह से फॉलो करना होगा 

PM मोदी से वॉट्सऐप पर जुड़ने के लिए आपको सबसे पहले अपने वॉट्सऐप को अपडेट करना होगा. अगर आपके वॉट्सऐप पर चैनल का फीचर नहीं है, तो उसे अपडेट कर सकते हैं. इसके बाद आपको वॉट्सऐप को खोलना होगा. आप देखेंगे कि Status की  जगह अब आपको Update का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां पर क्लिक करते ही आपको चैनल दिखाई देंगे. इसके बाद आपको ऑप्शन पर जाना होगा. यहां पर नरेंद्र मोदी लिखना होगा. लिखते ही स्क्रीन पर पीएम मोदी का चैनल सामने आएगा. इसे आप फॉलो कर सकते हैं.  फॉलो करके लिए आपको + बटन पर टैप करना होगा. 

क्या आप मैसेज भी कर सकते हैं? 

इसका जवाब है नहीं, किसी चैनल को फॉलो करने का अर्थ ये नहीं है कि आप उस पर मैसेज भी कर सकेंगे. आप इसके जरिए  सिर्फ उस चैनल से जुड़ पाएंगे. इस तरह से आप अपडेट्स प्राप्त कर सकते हैं. एडमिन कोई मैसेज करेगा तो आपको सभी मैसेज एक  ब्रॉडकास्ट की तरह मिल जाएंगे. चैनल पर आपका नंबर सुरक्षित रहेगा. आपका नंबर किसी दूसरे को नहीं दिखाई देगा.

आप अपना चैनल भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको वॉट्सऐप खोलने के बाद Update के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको चैनल्स के साथ तीन डॉट दिखेंगे. इन पर क्लिक करते ही आपको Find Channels और Create Channel का विकल्प मिलेगा.