logo-image

PM Modi Speech In Rajya Sabha : विपक्ष पर आज फिर गरजे पीएम मोदी, सिर्फ 10 प्वाइंट में समझें पूरा भाषण

PM Modi Speech In Rajya Sabha : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया. विपक्ष के सांसदों की नारेबाजी के बीच प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कांग्रेस (Congress) पर जमकर हमला बोला.

Updated on: 09 Feb 2023, 04:44 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Speech In Rajya Sabha : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया. विपक्ष के सांसदों की नारेबाजी के बीच प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कांग्रेस (Congress) पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि मैं इस प्रकार की वृति वालों को यही कहूंगा कि उसके पास कीचड़ था, मेरे पास गुलाल, जो भी जिसके पास था उसने उछाल दिया... कीचड़ जितना उछालोगे, उतना ही कमल खिलेगा. प्रधानमंत्री ने अंत में अपना सीना ठोकते हुए कहा कि देश आज देख रहा है, कितनों पर एक अकेला भारी पड़ रहा है. देश के लिए मैं जीता हूं, देश के लिए कुछ करने के लिए निकला हूं. पीएम मोदी के भाषण के ये हैं 10 बड़ी बातें...  

यह भी पढ़ें : IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में जडेजा-अश्विन के बाद रोहित का कमाल, पहले दिन कंगारू टीम पर भारी पड़ी टीम इंडिया

  1. मैंने अख़बारों में पढ़ा था कि गांधी-नेहरू के नाम से 600 के करीब योजनाएं हैं. मुझे यह समझ नहीं आता कि उनकी पीढ़ी का कोई व्यक्ति क्यों नेहरू सरनेम रखने से डरता है? क्या शर्मंदगी है? इतना बड़ा व्यक्ति है तो शर्मंदगी क्या है? और आप हमारा हिसाब मांगते हो.
  2. यह सदियों पुराना देश... जन-जन की पीढ़ियों की परंपरा से बना हुआ देश है, किसी परिवार की जागीर यह देश नहीं है.
  3. इंदिरा गांधी ने अपने कार्यकाल में 50 बार पर आर्टिकल 356 का प्रयोग किया. पंडित नेहरू ने केरल में चुनी हुई वामपंथी सरकार को गिराया था. 
  4. 60 साल कांग्रेस के परिवार ने गड्ढे ही गड्ढे कर दिए थे. जब वो गड्ढे खोद रहे थे, 6 दशक बर्बाद कर चुके थे... तब दुनिया के छोटे-छोटे देश सफलता के शिखरों को छू रहे थे.
  5. जनधन, आधार और मोबाइल- ये वो त्रिशक्ति है, जिससे पिछले कुछ सालों में डीबीटी के जरिये 27 लाख करोड़ रुपये सीधे लोगों के खाते में गए. इससे इको-सिस्टम के हाथों में जाने वाले पैसा बच गया.
  6. हम जनता की प्राथमिकताओं के आधार पर परिश्रम और मेहनत कर रहे हैं. अगर दिन-रात खुद को खपाना पड़े तो खपाएंगे, लेकिन देश की आशा को चोट नहीं पहुंचने देंगे.
  7. बार-बार देश कांग्रेस को नकार रहा है, लेकिन फिर भी कांग्रेस अपनी साजिशों से बाज नहीं आ रही है. जनता न सिर्फ उनको देख रही, बल्कि सजा दे रही है. 
  8. आदिवासी बच्चों के लिए हमने 500 नए एकलव्य स्कूल स्वीकृत किए हैं. 2014 से पहले आदिवासी परिवारों को 14 लाख जमीन के पट्टे दिए गए थे, जबकि हमने बीते कुछ वर्षों में ही 7 लाख से अधिक पट्टे दिए हैं.
  9. हमने यूएन को मिलेट्स ईयर के लिए लिखा. जैसे 'श्री फल' का महात्म्य है वैसे ही 'श्री अन्न' का महात्म्य है. इससे छोटे किसान को बहुत लाभ मिलेगा. 
  10. जिनको नौकरी और रोजगार का फर्क मालूम नहीं है वो हमको उपदेश दे रहे हैं. नए-नए नैरेटिव गढ़ने के लिए आधी-अधूरी चीजों से झूठ फैलाने की कोशिश हो रही है.