logo-image

PM Modi On Budget Session: 56 सांसदों की विदाई पर जानें पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

PM Modi On Budget Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 56 सांसदों की विदाई पर राज्यसभा को किया संबोधित, जानें संबोधन की 10 बड़ी बातें.

Updated on: 08 Feb 2024, 12:36 PM

New Delhi:

PM Modi On Budget Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर संसद के उच्च सदन को संबोधित किया. मौका था 56 सांसदों की विदाई का. जी हां राज्यसभा से 56 सांसदों के कार्यकाल पूर्ण होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदस्यों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने खास तौर पर पूर्व प्रधानमंत्री मन मोहन सिंह को याद किया और उनकी जमकर तारीफ भी की. हालांकि इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधा कांग्रेस के अभियान पर तंज भी कसा. आइए जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सांसदों की विदाई के दौरान दिए भाषण के 10 अहम पॉइंट्स. 

ये हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के 10 बिंदू

1. पीएम मोदी ने कहा कि कोई सांसद कभी भी संसद से रिटायर नहीं होता बल्कि अपने पीछे अपनी एक अनमोल विरासत छोड़कर जाता है. अपने कार्यकाल के दौरान हर सांसद देश की राजनीति और विकास के लिए कुछ अहम योगदान भी छोड़कर जाता है. 

2. पीएम मोदी ने कहा- लोकसभा 5 साल के बाद नए रंग रूप में सजती है, जबकि यह सदन दो वर्ष के बाद नई प्राण, शक्ति और ऊर्जा से लबरेज होता है. ऐसे में हर दो वर्ष में होने वाली विदाई को विदाई नहीं कहा जा सकता बल्कि यह अपने पीछे आने वाली बैच के लिए छोड़ जाती है अनमोल विरासत. 

यह भी पढ़ें - 'जब भी लोकतांत्रिक मूल्यों की चर्चा होगी, मनमोहन सिंह की चर्चा जरूर होगी', राज्यसभा में बोले PM मोदी

3. पीएम मोदी ने कहा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अहम योगदान दिया. वे अपने दायित्व को लेकर हमेशा सजग रहे. उन्होंने 6 बार अपने मूल्यवान विचारों से देश को बड़ा योगदान दिया. 

4. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैचारिक मतभेद, बहस या फिर एक दूसरे आरोप-प्रत्यारोप यह बहुत अल्पकालीन होता है, लेकिन लंबे असरे तक एक सांसद संसद का मार्ग दर्शन करता है वह काफी महत्वपूर्ण होता है. 

5. पीएम मोदी ने कहा जब भी लोकतंत्र की चर्चा होगी पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को हमेश याद किया जाएगा. वह हमेशा-हमेशा लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए जाने जाएंगे. 

6. पीएम मोदी ने कोरोना काल में दुनिया को अलविदा कहने वाले सांसदों को भी याद किया. उन्होंने कहा महामारी का वक्त बहुत कठिन समय था, इस दौरान हमारे कई वरिष्ठ साथियों ने भी हमारा साथ छोड़ दिया. 

7. प्रधानमंत्री ने ब्लैक पेपर को बताया काला टीका. उन्होंने कहा कि सदन में कुछ साथी काले कपड़े भी पहनकर आए, कांग्रेस ने आज भी ब्लैक पेपर लेकर आई है, इसको मैं ऐसे देखता हूं जैसे कोई बच्चा जब नए कपड़े पहनकर अच्छी तरह तैयार होता है तो परिवार का कोई बड़ा सदस्य उसे काला टीका लगाता है. 

8. कांग्रेस भी काले कपड़े पहनकर और ब्लैक पेपर लाकर सदन में हुए अच्छे कामों के लिए काला टीका का काम कर रही है. ताकि हमारे किसी अच्छे काम को नजर न लगे. 

9. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि देश बीते 10 वर्ष में समृद्धि के नए-नए शिखर को छू रहा है. एक भव्य दिव्य वातावरण बना है. ये आगे भी कायम रहेगा. 

10. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सदन निरंतरता का भी प्रतीक है. यहां अब तक कई सदस्य आए और गए लेकिन जो कायम है वह है निरंतरता.