logo-image

शी जिनपिंग के सामने PM Modi ने उठाया LAC का मुद्दा, भारत की चिंताओं को सामने रखा

पीएम मोदी ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स नेताओं के शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की.

Updated on: 25 Aug 2023, 10:29 AM

highlights

  • पीएम मोदी ने एलएसी पर अनसुलझे मुद्दों पर चिंता व्यक्त की
  •  मोदी और शी जिनपिंग के बीच यह दूसरी अनौपचारिक बातचीत

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स नेताओं के शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ संक्षिप्त बातचीत के दौरान पीएम ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव को अपनी बात रखी. भारत के विदेश सचिव ने मीडिया से पीएम मोदी की दक्षिण अफ्रीका यात्रा के समापन पर बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया, पीएम मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन से इतर राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य  नेताओं से बातचीत की. उन्होंने जानकारी दी कि पीएम मोदी ने एलएसी पर अनसुलझे मुद्दों पर भारत की चिंताओं को व्यक्त किया है. 

ये भी पढ़ें: Madhumita Shukla Murder Case: 20 साल बाद अमरमणि और उनकी पत्नी होंगी रिहा, जानें पूरा मामला

शी जिनपिंग के बीच यह दूसरी अनौपचारिक बातचीत हुई

इन दोनों नेताओं के बीच ये मुलाकात ऐसे समय पर हुई, जब कुछ दिन में दिल्ली में G20 समिट होना है. भारत और चीन के बीच के बीच मई 2020 में गलवान की हिंसक झड़प हुई थी. इसके बाद से पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच यह दूसरी अनौपचारिक बातचीत हुई थी. इससे पहले दोनों नेता ने इंडोनेशिया के बाली में G20 समिट में मुलाकात की थी. इस दौरान पीएम मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर बनाए रखने पर खासा जोर दिया था. 

दोनों नेताओं ने मौजूदा संबंधों चर्चा की

उधर, चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, दोनों नेताओं ने मौजूदा संबंधों चर्चा की. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस बात पर खासा जोर दिया कि चीन-भारत संबंधों में सुधार की जरूरत है. इससे दोनों ओर के लोगों के साझा हित पूरे होते हैं. ये दुनिया और क्षेत्र की शांति, स्थिरता और विकास के लिए आवश्यक भी है. दोनों पक्षों को अपने द्विपक्षीय संबंधों को ध्यान में रखते हुए सीमा के मुद्दे पर समझदारी दिखानी होगी. इस तरह से संयुक्त रूप से सीमा क्षेत्र में शांति की रक्षा हो सकेगी.