logo-image

PM Modi दो दिवसीय भूटान की यात्रा पर रवाना, 'पड़ोसी प्रथम' नीति पर जोर

लोकसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22-23 मार्च को भूटान यात्रा पर हैं. इससे पहले भूटान के PM शेरिंग टोबगे भारत यात्रा पर आए थे और उन्होंने पीएम और राष्ट्रपति से मुलाकात के साथ उद्योग जगत के प्रमुखों से मुलाकात की थी.

Updated on: 22 Mar 2024, 08:03 AM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी आज दो दिवसीय यात्रा पर भूटान के लिए रवाना हो गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 23 मार्च तक भूटान की राजकीय यात्रा पर हैं.  विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि भारत और भूटान "एक अनूठी और स्थायी साझेदारी साझा करते हैं. ये आपसी विश्वास, समझ और सद्भावना में निहित है." बयान में यात्रा पर जोर देते हुए भारत और भूटान के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा और सरकार की 'पड़ोसी पहले नीति'पर जोर देने के अनुरूप है. अपनी भूटान यात्रा के दौरान पीएम मोदी भूटान के राजा महामहिम जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे राजा महामहिम जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से मिलेंगे. अधिकारियों का कहना है कि पीएम अपने भूटानी समकक्ष शेरिंग टोबगे से मिलने वाले हैं. 

भूटान यात्रा को टाल दिया गया था

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी आगामी 21 और 22 मार्च को पड़ोसी देश भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर जाने वाले थे. भूटान के पीएम शेरिंग टोबगे हाल ही में पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए थे. पीएम मोदी को भूटान आमंत्रित किया गया था. खराब मौसम के कारण पीएम मोदी की भूटान यात्रा को टाल दिया गया था. अब इस यात्रा को 22 से 23 तक कर दिया गया है. 

भारत और भूटान एक अनूठी और स्थायी साझेदारी साझा करते हैं

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'भारत और भूटान एक अनूठी और स्थायी साझेदारी साझा करते हैं. ये आपसी विश्वास, समझ और सद्भावना में निहित है. हमारी साझा आध्यात्मिक विरासत और लोगों के बीच अच्छे रिश्ते हमारे असाधारण संबंधों में गहराई और जीवंतता जोड़ते हैं. इस यात्रा में दोनों पक्षों के द्विपक्षीय हितों और क्षेत्रीय मामलों पर विचारों के आदान-प्रदान करने और हमारे लोगों के लाभ को लेकर अनुकरणीय साझेदारी को विस्तारित करने का अवसर प्रदान करेगी.'