logo-image

Parliament Winter Session: संसद से 49 और सांसद निलंबित, अबतक रिकॉर्डतोड़ 141 MP हो चुके सस्पेंड

Parliament Winter Session: संसद के शीतकालीन सत्र से लगातार जारी है सांसदों का निलंबन, मंगलवार को 49 सांसदों को किया गया सस्पेंड

Updated on: 19 Dec 2023, 01:13 PM

New Delhi:

Parliament Winter Session: संसद के शीतकालीन सत्र के बीच बड़ी खबर सामने आई है. एक बार फिर लोकसभा से 41 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. दरअसल संसद की सुरक्षा में सेंध मामले को लेकर विपक्ष गृहमंत्री के इस्तीफे की मांग कर रहा था. इस हंगामे के बीच कई सारे सांसद चेयर का अपमान करते नजर आए. इसी वजह से 41 सांसदों को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है. जबकि राज्यसभा से 8 सांसद निलंबित किए गए हैं. इस तरह कुल 49 सांसदों को सस्पेंड किया गया है. 

इन सांसदों को किया गया निलंबित
मंगलवार 19 दिसंबर को लोकसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान जिन सांसदों को निलंबित किया गया है उनमें कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर, सपा सांसद डिंपल यादव, बीएसपी के दानिश अली, एसटी हसन, टीएमसी सांसद माला रॉय और एनसीपी एमपी सुप्रिया सुले प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - Parliament Security Breach: विरोधियों पर पीएम मोदी का तीखा हमला, बोले- संसद की सुरक्षा में सेंध करने वालों का समर्थन दुर्भाग्यपूर्ण 

एक दिन पहले हुए थे 92 सांसद सस्पेंड
बता दें कि एक दिन पहले भी सांसदों के निलंबन हुए. इस दौरान रिकॉर्डतोड़ 92 लोकसभआ और राज्यसभा के सांसदों को निलंबित किया गया था. 18 और 19 दिसंबर के अब तक निलंबित हुए सांसदों की संख्या बढ़कर 141 हो गई है. 


देश की जनता का अपमान: प्रह्लाद जोशी
वहीं संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. सांसदों को व्यवहार को लेकर संसदीय कार्यमंत्री ने कहा कि, सदन में तख्तियां लाकर सांसदों ने देश की जनता का अपमान किया है.

यह भी पढ़ें - INDIA Alliance Meeting: इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक से पहले ममता-नीतीश समेत बदले कई नेताओं के सुर 

विधानसभा चुनावों में मिली करारी हार से विपक्ष पूरी तरह हताश हो चुका है. उनका ऐसा ही व्यवहार जारी रहता है तो लोकसभा चुनाव में भी बुरी तरह हार का सामना करना होगा. उन्होंने कहा कि इस बात पर पहले ही सहमति बन चुकी थी कि ये लोग तख्तियां लेकर सदन में नहीं आएंगे, लेकिन विपक्षी नेताओं ने नहीं माना.