logo-image

अब खरीद सकते हैं PM मोदी के तोहफे! ₹100 से 64 लाख रुपये तक है कीमत...

धानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों की शानदार श्रृंखला को निलामी के लिए प्रदर्शित किया जा रहा है.

Updated on: 02 Oct 2023, 03:13 PM

नई दिल्ली:

आज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश-विदेश में मिले उपहार बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे. इनकी कीमत 100 रुपये से 64 लाख के करीब-करीब होगी. ये जानकारी संस्कृति मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दी है. मीनाक्षी लेखी ने बताया कि, पीएम को मिले उपहारों की ई नीलामी का ये पांचवां संस्करण होने जा रहा है, जिसमें कुल 912 उपहारों को रखा गया है. निलामी के लिए रखे गए ये सभी उपहार पीएम मोदी को देश-विदेश में उनके दौरे के दौरान मिले हैं. गौरतलब है कि नीलामी से मिले धन का इस्तेमाल नमामि गंगे में किया जाएगा. 

इस निलामी का ऐलान करते हुए संस्कृति मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों की शानदार श्रृंखला को निलामी के लिए प्रदर्शित करना बेहद खुशी की बात है, जिसमें हमारी समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने वाली कलाकृतियों का एक असाधारण संग्रह मौजूद है. 

कब से कब तक ई-नीलामी

गौरतलब है कि पीएम मोदी के मिले इन तमाम उपहारों को तारीख 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2023 तक ई-नीलामी की जाएगी. जो https://pmmementos.gov.in/ पर लाइव रहेगी. यानि इन चीजों को खरीदने के इच्छुक, इस लिंक पर जाकर ऑनलाइन नीलामी का हिस्सा बन सकते हैं.संस्कृति मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इस बारे में अतिरिक्त जानकारी देते हुए बताया कि, इस पांचवी ई-नीलामी के संस्करण में मौजूद तमाम स्मृति चिन्हों का विविध संग्रह, हमारी परंपरा और हमारी कला की एक शानदार श्रृंखला को प्रदर्शित कर रहा है.

इनमें पेंटिंग, जटिल मूर्तियां, स्वदेशी हस्तशिल्प और आकर्षक लोक, आदिवासी कलाकृतियां जैसी तमाम चीजें शामिल हैं. बता दें कि इनमें कुछ वस्तुएं ऐसी भी हैं, जिन्हें पारंपरिक तौर पर सम्मान और श्रद्धा के प्रतीक के रूप में दिया जाता है. इन चीजों में अंगवस्त्रम, शॉल, टोपी आदि चीजें वस्तुएं शामिल हैं. 

कुल 33 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त

मंत्री मीनाक्षी लेखी ने साथ ही ये भी बताया कि, बीते चार संस्करणों में करीब-करीब सात हजार उपहार खरीदें जा चुके हैं, जिससे अबतक कुल 33 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हो चुकी है. वहीं इस पांचवें संस्करण में मिली राशि को नमामि गंगे में उपयोग किया जाएगा.