logo-image

Nitin Gadkari Health Detroit: पहली बार बेहोश नहीं हुए नितिन गडकरी, कहीं ये तो नहीं वजह

मोदी सरकार के सबसे लोकप्रिय मंत्री नितिन गडकरी की तबीयत कई बार सार्वजनिक मंचों पर खराब हो गई है. आखिर बार-बार वो बीमार क्यों पड़ते हैं. आइए जानते हैं इसकी क्या है मुख्य वजह

Updated on: 25 Apr 2024, 05:49 AM

नई दिल्ली:

Nitin Gadkari Health Detroit: मोदी सरकार के सबसे काबिल और मशहूर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज भाषण के दौरान अचानक बेहोश हो गए. महाराष्ट्र के यावतमाल में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए गडकरी मंच पर ही बेहोश हो गए. हालांकि, समय रहते हुए वहां मौजूद लोगों ने उन्हें संभाला. फिर पानी पिलाया तब जाकर उनकी तबीयत सुधरी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रचंड गर्मी और अधिक तापमान होने की वजह से नितिन गडकरी बेहोश हो गए. हालांकि, नितिन गडकरी पहली बार बेहोश नहीं हुए इससे पहले भी वो बेहोश हो चुके हैं. इससे पहले भी कई बार गडकरी की तबीयत बिगड़ी है. उसमें भी गर्मी का ही हवाला दिया गया था. तापमान अधिक होने के कारण गडकरी की तबीयत बिगड़ जाती है. 

2018 में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र के अहमदनगर में एक कार्यक्रम के दौरान बेहोश हो गए थे. हालांकि, स्टेज पर मौजूद लोगों ने उन्हें संभाला और अस्पताल पहुंचाया था.  उस वक्त उनका वजन काफी ज्यादा था. साथ ही उन्हें डायबिटीज भी थी. उस वक्त अपने मोटापे की वजह से गडकरी पैदल चलने पर हांफने लगते थे. इससे पहले 2010 में  गडकरी दिल्ली के जंतर-मंतर पर महंगाई के खिलाफ बुलाई गई रैली में बेहोश हो गए थे.  हालांकि, पार्टी नेताओं ने कहा था कि वह बेहोश नहीं हुए थे, सिर्फ चक्कर आ गया था.

यह भी पढ़ें: भाषण के दौरान अचानक नितिन गडकरी की सेहत बिगड़ी, मंच पर चक्कर खाकर हुए बेहोश

बार-बार क्यों बिगड़ जाती है गडकरी की तबीयत

आखिर केंद्रीय मंत्री बार-बार बीमार क्यों हो जाते हैं. दरअसल, नितिन गडकरी का वजन काफी ज्यादा था. कुछ साल पहले उन्होंने बेरेटीक सर्जरी कराकर अपना वेट लॉस किया था. बताते चलें कि नितिन गडकरी का वजन 135 किलो था. उन्होंने बेरेटीक सर्जरी कराकर अपना वजन 90 किलो किया था. उन्होंने 45 किलो वजन कम किया था.  अपने कामों और बेबाक बोल को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाले मोदी सरकार के केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी  डायबिटीज के भी मरीज हैं. कई बार शूगर लेवल डाउन होने के कारण उनकी तबीयत सार्वजनिक कार्यक्रमों में खराब हो जाती है. कुछ साल पहले सिलीगुड़ी में वो बीमार पड़ गए थे. इससे पहले भी नितिन गडकरी की तबीयत सार्वजनिक मंचों पर खराब हुई थी.

खानपान के शौकीन हैं गडकरी

हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने  कहा था कि मैं सबसे पहली प्रॉयरिटी अपने हेल्थ को देता हूं. उसके बाद ही किसी और चीजों पर ध्यान देता हूं. नितिन गडकरी खानपान के शौकीन हैं. नितिन गडकरी ने खुद ही कहा था कि मैं भोजन का शौकीन हूं. शाम होते ही मैं विचार करने लगता हूं कि आज खाना किस होटल में खाना है और क्या खाना है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि वह शाकाहारी हैं. उन्होंने कहा कि खाने की नियत में कमी नहीं आई है, पर खाने में आई है.