logo-image

Niti Aayog Meeting : दिल्ली में नीति आयोग की बैठक आज, इन राज्यों के CMs ने बनाई दूरी

Niti Aayog Meeting 2023 : देश की राजधानी दिल्ली में नीति आयोग की 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक (Niti Aayog Meeting) थोड़ी देर में होने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में ये बैठक होगी है.

Updated on: 27 May 2023, 10:56 AM

नई दिल्ली:

Niti Aayog Meeting 2023 : देश की राजधानी दिल्ली में नीति आयोग की 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक (Niti Aayog Meeting) थोड़ी देर में होने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में ये बैठक होगी है. इसमें पीएम नरेंद्र राज्यों के CMs के साथ विकसित भारत पर विस्तार से विचार विमर्श करेंगे. 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की बैठक (Niti Aayog Meeting) से दूरी बनाने का फैसला किया है. 

देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और केंद्रशासित प्रदेशों के उपराज्यपालों को नीति आयोग की मीटिंग होना है. दिल्ली के प्रगति मैदान में ये बैठक होगी और इसकी थीम 'विकसित भारत @2047 टीम इंडिया की भूमिका' है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान, तमिलानाडु के सीएम एमके स्टालिन और केसीआर ने इस बैठक का बहिष्कार किया है. हालांकि, काफी सोच विचार के बाद हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्सू और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बैठक में शामिल होने का फैसला किया है. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री यागी आदित्यनाथ, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री दिल्ली के प्रगति मैदान में नए कन्वेंशन सेंटर में 'विकासशील भारत @ 2047: टीम इंडिया की भूमिका' विषय पर नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए अपने आवास से रवाना हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें : Rajasthan में धर्म के रास्ते पर कांग्रेस, CM अशोक गहलोत बोले- क्या हम हिंदू नहीं हैं? जो लोग सिर्फ...

PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक पर उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने मुंबई में कहा कि अगर कोई गैर बीजेपी राज्य का सीएम बहिष्कार कर रहा तो इसका मतलब नीति आयोग और केंद्र उनके साथ सही व्यवहार नहीं कर रहा. (अरविंद) केजरीवाल, ममता (बनर्जी) ने बहिष्कार किया है, जो उनकी (केंद्र) बात नहीं मान रहा तो नीति आयोग उनकी (राज्य) मांगे नहीं मान रहा है.