logo-image

New Year Celebration: नए साल के जश्न से पहले पहाड़ों पर सैलानियों का हुजूम, अकेले शिमला पहुंचे 5 लाख पर्यटक

New Year Celebration: नए साल के स्वागत और जश्न को लेकर पर्यटकों में दिख रहा खासा जोश, पहाड़ी राज्यों में सैलानियां का उमड़ा हुजूम

Updated on: 28 Dec 2023, 11:06 AM

highlights

  • नए साल के जश्न को लेकर पर्यटकों में जबरदस्त जोश
  • पहाड़ी राज्यों में पहुंच रहे बड़ी संख्या में सैलानी
  • हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर फेवरिट स्पॉट

New Delhi:

New Year Celebration: साल 2023 अब कुछ ही दिनों का मेहमान बचा है. नया साल दस्तक देने को है. यही वजह है कि इस साल के खत्म होने और नए साल के स्वागत से पहले ही लोगों ने जश्न की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. देशभर में लोग छुट्टियां लेकर जश्न मनाने में जुट गए हैं. खास तौर पर पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) की वजह से लोगों ने सबसे ज्यादा रुचि पहाड़ों की तरफ दिखाई है. नए साल के जश्न का जोश कुछ इस कदर लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के शिमला (Simla) में ही करीब 5 लाख पर्यटकों की एंट्री अबतक हो चुकी है. इसी तरह पहाड़ी राज्यों के जितने भी हिल स्टेशन पॉइंट्स हैं वो सभी फुल हो गए हैं. होटलों में कमरे नहीं हैं और सड़कों पर गाड़ियों की लंबी कतार के बीच जगह नहीं है. 

हिमाचल प्रदेश से उत्तराखंड तक उमड़ा सैलानियों का हुजूम
पहाड़ी राज्यों में इन दिनों बर्फबारी का दौर चल रहा है. यही वजह है कि गर्म इलाके लोग सर्दी और बर्फ का मजा लेने के लिए पहाड़ों की ओर रुख कर रहे हैं. नए साल के जश्न के लिए हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड के तमाम पर्यटन स्थलों पर सैलानियों का हुजूम उमड़ा पड़ा है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी बड़ी संख्या में पर्यटकों की आमद दर्ज की जा रही है. गुलमर्ग से लेकर अन्य पर्यटन स्थलों तक सैलानियों का सैलाब उमड़ रहा है. 

अकेले शिमला में 1.6 लाख गाड़ियों की एंट्री
हिमाचल प्रदेश के शिमला औऱ मनाली में सबसे ज्यादा पर्टयक पहुंचते हैं. चंडीगढ़ और दिल्ली से शिमला जाने वालों को शोघी बैरियर से होकर गुजरना होता है. महज 10 दिन में यहां 60 हजार से ज्यादा वाहनों की एंट्री हुई है. जबकि नए साल के जश्न तक यहां पर कुल 1.6 लाख व्हीकल एंट्री करेंगे. ऐसे में औसतन तीन व्यक्ति भी एक व्हीकल की मानें तो यहां नए साल के जश्न तक करीब 5 लाख सैलानियों के आने की उम्मीद है. 

पुलिस अधिकारी संजीव कुमार के मुताबिक सैलानियों की आमद को ध्यान में रखते सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं. इसके साथ ही यातायात की व्यवस्था को नियंत्रित बनाए रखने के लिए भी खास योजना तैयार की है. अकेले शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए 300 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. 

यह भी पढ़ें - New Year 2024: सिर्फ 1930 रुपए में करें बालाजी के दर्शन, IRCTC दे रहा मौका

उत्तराखंड में भी पर्यटकों की भीड़
पहाड़ी राज्य और देवभूमिक कहे जाने वाले उत्तराखंड में भी पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. मसूरी, धनोल्टी, टिहरी से लेकर नैनीताल, कौसानी और लैंसडाउन में भी पर्यटकों का हुजूम उमड़ रहा है. इसके साथ-साथ औली पर्यटकों का फेवरिट पॉइंट है क्योंकि यहां पर सबसे ज्यादा बर्फ देखने को मिलती है. ज्यादातर इलाकों में होटलों की बुकिंग लगभग फुल हो गई है.

औली में तो 31 दिसंबर और 1 जनवरी के लिए होटलों में एक भी कमरा नहीं है. छोटे-बड़े जिस होटल में जगह मिल रही है लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन बुक कर रहे हैं. पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए होटल मालिकों ने दामों में खासा इजाफा कर दिया है. बताया जा रहा है कि इस वक्त सीजन के पीक की वजह से होटल के दामों में 60 फीसदी से 100 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. कहीं-कहीं तो दामों में 200 फीसदी का भी उछाल है. 

कोरोना को लेकर एडवाइजरी
कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर सरकारें भी अलर्ट मोड पर हैं. यही वजह है कि जश्न में किसी तरह की दिक्कत ना हो इसको लेकर कोविड-19 एडवाइजरी भी जारी की गई है. ऐसे में चिकित्सा अधिकारियों को कोविड जैसे लक्षण वाले रोगियों की जांच के निर्देश दिए गए हैं. लोगों को मास्क लगाकर भीड़ वाले इलाके में जाने की सलाह दी गई है. जिन लोगों को सर्दी, जुकाम, खांसी हो रही है उन्हें खासतौर पर मास्क के साथ ही घूमने की सलाह दी गई है.