logo-image

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 22.77 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन उपलब्ध

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोविड के टीके उपलब्ध कराकर उनका समर्थन कर रही है. इसके अलावा, केंद्र राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा टीकों की सीधी खरीद की सुविधा भी देता रहा है.

Updated on: 29 May 2021, 03:46 PM

highlights

  • केंद्र ने 22,77,62,450 कोविड -19 वैक्सीन खुराक प्रदान की
  • केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों को दी है कोरोना की वैक्सीन
  • अभी भी कोविड की 4,86,180 डोज वैक्सीन पाइपलाइन में हैं

नयी दिल्ली:

केंद्र ने अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को 22,77,62,450 कोविड -19 वैक्सीन खुराक प्रदान की हैं और 4,86,180 खुराक अभी भी पाइपलाइन में हैं और अगले तीन दिन प्राप्त की जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि आपूर्ति किए गए टीकों में मुफ्त श्रेणी और प्रत्यक्ष राज्य खरीद श्रेणी दोनों शामिल हैं.
इसमें से, बर्बादी सहित कुल खपत 20,80,09,397 खुराक है, शनिवार को सुबह 8 बजे उपलब्ध मंत्रालय का आंकड़ा है. उन्होंने कहा, 1.82 करोड़ से अधिक कोविड -19 वैक्सीन खुराक (1,82,21,403) अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं. इसके अलावा, 4 लाख से अधिक (4,86,180) वैक्सीन खुराक पाइपलाइन में हैं और अगले तीन दिनों के भीतर राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्राप्त किया जाएगा.

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोविड के टीके उपलब्ध कराकर उनका समर्थन कर रही है. इसके अलावा, केंद्र राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा टीकों की सीधी खरीद की सुविधा भी देता रहा है. भारत ने 16 जनवरी से कोविड -19 टीकाकरण अभियान शुरू किया और 1 मई से दुनिया का सबसे बड़े टीकाकरण शुरू किया. मंत्रालय ने कहा, हर महीने किसी भी निर्माता की कुल केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (सीडीएल) की मंजूरी का 50 प्रतिशत भारत सरकार द्वारा खरीदा जाएगा. यह इन खुराकों को राज्य को उपलब्ध कराना जारी रखेगा.

यह भी पढ़ेंःजानिए क्या है कानपुर के मंदिर परिसर में बिरयानी बेचने के मामले की सच्चाई

दिसंबर 2021 के पहले पूरा हो जाएगा टीकाकरणः जावड़ेकर
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को कहा था कि भारत सरकार के पास सभी देशवासियों को वैक्सीन देने का पूरा खाका तैयार हो चुका है. भारत में दिसंबर 2021 से पहले ही सभी को टीका लग जायेगा. देश में टीकाकरण दिसंबर 2021 से पहले ही पूरा कर लिया जायेगा. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने शुक्रवार को राहुल गांधी के तरफ से प्रेस कांफ्रेंस में देश में चल रहे टीकाकरण अभियान पर उठाये गए सवालों पर ये बात कही है. बता दें कि इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा था.

यह भी पढ़ेंःगुरुग्राम में पिछले 24 घंटों में ब्लैक फंगस के 14 मामले सामने आए

राहुल गांधी पर जावड़ेकर का पलटवार
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राहुल गांधी के उस बयान पर जवाब देते हुए यह बात कही, जिसमें कांग्रेस नेता ने कहा था कि देश की 130 करोड़ आबादी में से अब तक 3 फीसदी लोगों को ही कोरोना के दोनों टीके लग पाए हैं. जावड़ेकर ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्हें कांग्रेस शासित राज्यों की तरफ देखना चाहिए, जहां टीकाकरण में खामियां है. राहुल गांधी ने कोरोना की दूसरी लहर के लिए पूरी तरह से पीएम मोदी को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के लिए मोदी पूरी तरह से जिम्मेदार हैं और अगर इस गति से टीकाकरण की प्रक्रिया चलती है, तो देश में कोरोना के और भी लहरें आएंगे.