logo-image

मिजोरम: लेंगपुई में म्यांमार वायु सेना का विमान क्रैश, 6 लोग घायल, 14 लोग थे सवार

मिजोरम: विमान के हादसे की वजह सामने नहीं आई है. बताया जा रहा है कि कुछ तकनीकी खराबी की वजह से ये हादसा हो सकता है.

Updated on: 23 Jan 2024, 01:31 PM

नई दिल्ली:

मिजोरम के लेंगपुई में एक विमान हादसे का शिकार हो गया. इस दुर्घटना में छह लोग घायल हो गए. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह बर्मा की सेना (तात्पदौ) का एक विमान है, जो लेंगपुई हवाई अड्डे पर क्रैश हो गया.  विमान में पायलट के साथ 14 लोग सवार थे. मिजोरम डीजीपी के अनुसार, घायलों को लेंगपुई अस्पताल में भर्ती कराया गया. अभी तक पूरी जानकारी सामने नहीं है. विमान के हादसे की वजह सामने नहीं आई है. बताया जा रहा है कि कुछ तकनीकी खराबी की वजह से ये हादसा हो सकता है. सभी घायलों का इलाज जारी है. 

विद्रोहियों के साथ गोलीबारी के बाद मिजोरम भाग गए

मिजोरम के एक अधिकारी के अनुसार, म्यांमार सेना के कम से कम 276 जवान 17 जनवरी को विद्रोहियों के साथ गोलीबारी के बाद मिजोरम भाग गए और शरण ली. बीते हफ्ते म्यांमार से आए 276 सैनिकों को मिलाकर अबतक 635 सैनिक मिजोरम में आए हैं. सैनिकों के शिविरों पर  जातीय सशस्त्र संगठनों और लोकतंत्र समर्थक बलों के कब्जे के बाद ये देश छोड़ भागे हैं. अफसरों ने बताया कि भागकर आए से सभी सैनिकों में 359 सैनिकों को  पहले ही उनके वापस भेजा जा चुका है. 

ये भी पढ़ें: Republic Day Parade 2024: 26 जनवरी की परेड में जाने की कर रहे तैयारी, जानें अपने साथ क्या-क्या नहीं ले जा सकते

जानकारी के अनुसार, म्यांमार सेना का विमान सोमवार को लेंगपुई हवाई अड्डे से दो उड़ानों में 184 सैनिकों को अपने साथ वापस ले गया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वे बाकी 92 सैनिकों को वापस लेने के लिए मंगलवार सुबह दोबरा से आए थे. सोमवार को लेंगपुई हवाई अड्डे से पड़ोसी देश के राखिन राज्य में सिटवे तक म्यांमार वायु सेना के विमानों से भेजा गया था.

भारत-म्यांमा-बांग्लादेश सीमा पर पहुंचे

आपको बता दें कि म्यांमार के सैनिक 17 जनवरी से हथियारों एवं गोला-बारूद के साथ दक्षिणी मिजोरम के लॉन्गतलाई जिले में भारत-म्यांमा-बांग्लादेश सीमा पर पहुंचे. यहां पर बांडुकबंगा गांव में प्रवेश कर गए और असम राइफल्स के पास पहुंचे. इन सैनिकों के शिविर पर 'अराकान आर्मी' का कब्जा था. इसके बाद ये सैनिक भागकर मिजोरम पहुंचे थे. इन्हें असम राइफल्स के शिविर में लाया गया. उनमें से अधिकतर को लुंगलेई में स्थानांतरित किया गया है.