logo-image

MiG-29K फाइटर जेट की पहली बार INS Vikrant पर रात में कराई गई लैंडिंग, दुश्मन की खैर नहीं

MiG-29K फाइटर जेट की रात में पहली बार भारतीय नौसेना के विमानवाहक युद्धपोत INS Vikrant पर हाल ही में लैंडिंग कराई गई. यह लैंडिंग सफल रही.

Updated on: 25 May 2023, 06:45 PM

highlights

  • नौसेना के विमानवाहक युद्धपोत INS Vikrant पर हाल ही में लैंडिंग कराई 
  • भारतीय नौसेना के पास लगभग 44 मिग-29 K फाइटर विमान मौजूद हैं
  • इसकी मैक्सिमम स्पीड 2200 किलोमीटर प्रति घंटा है

नई दिल्ली:

MiG-29K फाइटर जेट की रात में पहली बार भारतीय नौसेना के विमानवाहक युद्धपोत INS Vikrant पर हाल ही में लैंडिंग कराई गई. यह लैंडिंग सफल रही. अब देश के पास दुश्मन पर रात में हमला करने की ताकत आ गई है. देश को हमला करने के लिए दिन का इंतजार नहीं करना होगा. गौरतलब है कि आईएनएस विक्रांत पर मिग-29 K के अतिरिक्त एमएच 60 आर मल्टी रोल हेलिकॉप्टर (MH 60R Multi-Role Helicopter) और कामोव हेलिकॉप्टर्स भी तैनात हैं. मगर मिग की ताकत इनके मुकाबले अधिक है. आइए जानते हैं मिग-29 K फाइटर जेट की ताकत. 

ये भी पढ़ें:  Bhagwant Mann: पंजाब के CM भगवंत मान का बढ़ा सुरक्षा घेरा, जल्द म‍िलेगी Z plus स‍िक्‍योर‍िटी

इस समय भारतीय नौसेना (Indian Navy)के पास लगभग 44 मिग-29 K फाइटर विमान मौजूद हैं. इनके आकार को देखा जाए तो विमान की लंबाई 56.9 फीट है. वहीं इसकी ऊंचाई 14.5 फीट है. इसकी रफ्तार बेजोड़ है. इसकी मैक्सिमम स्पीड 2200 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसकी रेंज 1500 किलोमीटर है. यह मैक्सिमम 57,400 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है. वहीं इसकी फ्यूल कैपेसिटी 3500 किलोग्राम है.

मिग-29 फाइटर जेट कई बड़े हथियारों को ले जाने में सक्षम है. इसमें बम, रॉकेट और मिसाइले फिट की जा सकती हैं. इसके साथ इसमें एक 30 मिलिमीटर का आटोकैनन भी लगाया गया है. यह हर मिनट पर 150 राउंड फायर करने में सक्षम है. इस जेट में तीन तरह के राकेट फिट किए जा सकते हैं. यह हवा, जमीन और सतह पर मार कर सकते हैं. यह 665 किलोग्राम के छह बमों को लेकर उड़ सकते हैं.  इस फाइटर जेट की खासियत है कि इसमें टीवी गाइडेड और लेजर गाइडेड बम लगाए जा सकते हैं.