logo-image

Manipur Violence : विपक्षी सांसदों के मणिपुर दौरे पर BJP ने साधा निशाना, लगाया ये बड़ा आरोप

Manipur Violence :

Updated on: 29 Jul 2023, 09:55 PM

नई दिल्ली:

Manipur Violence : मणिपुर में पिछले तीन महीने से कुकी और मैतेई समुदाय के बीच जातीय संघर्ष जारी है. ये जातीय संघर्ष अब हिंसा में बदल गया है. इस हिंसा में अबतक 150 लोगों की जान चली गई है और कइयों के घर उजड़ गए हैं. लोग अपने घर को छोड़कर राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं. I.N.D.I.A गठबंधन का प्रतिधिनिधिमंडल दो दिवसीय दौरे पर मणिपुर पहुंचा. 16 पार्टियों के 21 सांसदों ने शुक्रवार राहत शिविरों का दौरा किया और लोगों को हालचाल जाना. इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला है. 
 
I.N.D.I.A पार्टियों के विपक्षी सांसदों की एक टीम ने बिष्णुपुर जिले के मोइरंग कॉलेज राहत शिविर का दौरा किया तो वहीं दूसरी टीम चुराचांदपुर जिले में राहत शिविर गई. I.N.D.I.A गठबंधन के सांसदों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा मणिपुर दौरे पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता सुशील मोदी ने कहा कि विपक्ष को कहीं भी जाने का अधिकार है, लेकिन संसद का सत्र चल रहा है. सरकार बहस के लिए तैयार है तो ये क्यों भाग रहे हैं? पिछले 7 दिनों से उन्होंने संसद नहीं चलने दी... इनको मालूम है कि सरकार जवाब देने में हावी हो जाएगी, इसलिए ये बहस नहीं चाहते हैं.

भाजपा ओबीसी मोर्चा के सांसद एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष के लक्ष्मण ने कहा कि विपक्षी दल संसद सत्र नहीं चलने दे रहे हैं, जबकि सरकार उनके सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है...वे कोई चर्चा नहीं चाहते... लोगों का पैसा बर्बाद हो रहा है.

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि हमने आज चुराचांदपुर में 2, इंफाल में 1 और मोइरांग में 1 राहत शिविर का दौरा किया. हर कोई शांति चाहता है, हर कोई फिर से सामान्य जिंदगी चाहता है... अब हम अपनी दूसरी टीम से मिलेंगे और अपने अनुभव साझा करेंगे और हम रविवार को राज्यपाल से मिलेंगे. हम लोगों के डर और अपेक्षाओं को समझने के लिए मणिपुर आए हैं और हम इसे संसद में प्रतिबिंबित करेंगे. हम उम्मीद करते हैं कि मणिपुर में जल्द शांति लौटेगी और सभी को न्याय मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : Manipur Violence : मणिपुर में पीड़ितों से मिले INDIA गठबंधन के सांसद, लोगों का दर्द किया बयां

बिष्णुपुर जिले में एक राहत शिविर का दौरा करने के बाद कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मणिपुर के लोग चाहते हैं कि वे शांति से जिंदगी गुजारें. केंद्र और राज्य सरकार को जल्द से जल्द ठोस कदम उठाना चाहिए... हजारों की संख्या में लोगों को अपने घर से दूर यहां रहना पड़ रहा है. मणिपुर के मुख्यमंत्री को सबके साथ मिलकर बात करना जरूरी है. यहां लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.