logo-image

Mamata Vs CBI: केंद्र और ममता बनर्जी के बीच यूं बढ़ती गई तल्‍खी, अब मोदी सरकार से सीधा टक्‍कर ले रहीं दीदी

पश्‍चिम बंगाल के कोलकाता में सीबीआई और पश्चिम बंगाल (Mamata Vs CBI) पुलिस के बीच चल रहे विवाद की आंच भले ही सियासी गलियारों तक पहुंचती हुई दिखाई दे रही हो लेकिन...

Updated on: 04 Feb 2019, 12:45 PM

नई दिल्‍ली:

पश्‍चिम बंगाल के कोलकाता में सीबीआई और पश्चिम बंगाल (Mamata Vs CBI) पुलिस के बीच चल रहे विवाद की आंच भले ही सियासी गलियारों तक पहुंचती हुई दिखाई दे रही हो लेकिन इसके पीछे केंद्र (Modi Government) और दीदी (Mamata banerjee) की सरकार के बीच तल्‍ख भरा रिश्‍ता पुराना है. कभी बीजेपी नेतृत्‍व वाली राजग सरकार में रेल मंत्री रहीं ममता बनर्जी (Mamata banerjee) आजकल मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखीं हैं.

यह भी पढ़ेंः CBI vs Mamata LIVE: ममता बनर्जी ने कहा- धरना जारी रहेगा, प्रशासनिक कार्य प्रभावित नहीं होगा

चिटफंड घोटाले (Sarda Chit fund Scam) में कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर पहुंचे CBI अधिकारियों और पुलिस के बीच हाथापाई के बाद अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee)  मेट्रो चैनल के पास धरने पर बैठी हैं. केंद्र और ममता बनर्जी सरकार के बीच टकराव की यह कहानी पुरानी है.

पहले से तल्‍ख रिश्‍तों में कड़वाहट उस दिन से बढ़ गई जब ममता बनर्जी ने कुछ दिन पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की पश्चिम बंगाल में होने वाली रैली के लिए रोड़े अटकाए. रथयात्रा के खिलाफ कोर्ट गईं जिसके बाद शाह को यह यात्रा रद् करनी पड़ी. हालांकि विवाद के बाद शाह ने मालदा में रैली की थी.

यह भी पढ़ेंः TMC Protest LIVE : कार्यकर्ताओं ने रोकी ट्रेन और कई जगह सड़कें की ब्लॉक

इसके बाद अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले के कांथी में एक रैली में ममता बनर्जी पर गंभीर आरोप लगाए. रैली को संबोधित करते हुए अमित शाह ने चिटफंड कंपनियों के मालिकों द्वारा ममता बनर्जी की पेंटिंग करोड़ों रुपये में खरीदे जाने का आरोप लगाया था.

शाह ने कहा , ‘क्या आप सभी ममता बनर्जी के गुणों से परिचित हैं? वह काफी अच्छी पेंटर हैं. अगर कोई महान पेंटर भी है तो उसकी पेंटिंग की कितनी कीमत होती है? दस हजार, बीस हजार, एक लाख या दस लाख. लेकिन चिट फंड मालिकों ने उनकी पेंटिंग करोड़ों रुपये में खरीदी. ’

यह भी पढ़ेंः CBI Vs Mamata: कुमार विश्‍वास ने किया Tweet, अरविंद केजरीवाल पर यूं किया हमला

इसके बाद ममता बनर्जी ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को मानहानि का नोटिस भेजा . उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती भी दी है कि वो ये साबित करके दिखाएं कि उन्होंने (ममता बनर्जी) अपनी पेंटिग्स बेचकर करोड़ो रुपए कमाए हैं.

ममता ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि ये लोग महात्मा गांधी की हत्या के लिए जिम्मेदार थे. वहीं बंगाल से केंद्र की आयुष्मान भारत योजना को वापस लेने पर ममता बनर्जी ने कहा, 'हमने इसे वापस लिया क्योंकि पीएम मोदी सारा क्रेडिट खुद ले रहे थे.' उन्होंने कहा, 'इस योजना में 40 फीसदी खर्च हम उठा रहे थे और बाकी खर्च केंद्र कर रहा था.


नहीं दी गई हेलिकॉप्टर लैंड की इजाजत

इसके बाद ममता बनर्जी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रैली में भी अड़ंगा डाला और उन्‍हें रैली नहीं करने दी. दरअसल योगी पश्चिम बंगाल के बालुरघाट में एक रैली के लिए जाने वाले थे. तभी योगी के सीएम ऑफिस ने बताया कि पश्चिम बंगाल सरकार ने बिना कोई नोटिस दिए रैली की इजाजत खारिज कर दी है.

इसे लेकर एक बार फिर तनातनी की स्थिति पैदा हो गई. स्थानीय बीजेपी कार्यकर्ताओं ने रैली रद्द करने पर विरोध भी शुरू कर दिया. इस बीच योगी आदित्यनाथ ने रैली को फोन से संबोधित किया.बता दें कि बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और पश्चिम बंगाल बीजेपी प्रदेश के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने सीएम योगी की सभा के लिए जिला प्रशासन द्वारा हेलिकॉप्टर लैंडिंग की परमिशन न दिए जाने को लेकर ममता बनर्जी की निंदा की थी.