logo-image

Lok Sabha Election: चुनाव आयोग ने पहले चरण के लिए जारी की अधिसूचना, 102 सीटों के लिए नामांकन शुरू

Lok Sabha Election 2024: लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव आयोग ने आज नोटिफिकेशन जारी कर दिया.

Updated on: 20 Mar 2024, 12:00 PM

highlights

  • EC ने पहले चरण के लिए जारी किया नोटिफिकेशन
  • पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट
  • 21 राज्यों की 102 सीटों के लिए पहले चरण में मतदान

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए चुनाव आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसी के साथ पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. बता दें कि इस बार भी 2019 को आम चुनाव की तरह ही सात चरणों में मतदान होगा. पहले चरण के लिए प्रत्याशी 20 मार्च से नामांकन कर सकेंगे. इस चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा. पहले चरण में देश के कुल 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगें. इनमें आठ सीटें उत्तर प्रदेश की भी शामिल हैं.

जबकि तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12 और मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा. पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया 27 मार्च तक चलेगी. हालांकि बिहार में नामांकन प्रक्रिया 28 मार्च तक चलेगी. वहीं प्रत्याशी 30 मार्च तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. वहीं बिहार में नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 2 अप्रैल होगी. पहले चरण में देश के कुल 10 राज्यों में लोकसभा चुनाव संपन्न हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस की ओर से यूपी की रायबरेली सीट से कौन लड़ेगा चुनाव? प्रियंका गांधी का नाम आया सामने

पहले चरण में इन राज्यों में डाले जाएंगे वोट

सात चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में अंडमान निकोबार, लक्षद्वीप, पुडुचेरी, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, मिजोरम, छत्तीसगढ़ और जम्मू-कश्मीर की एक-एक लोकसभा सीट के लिए वोटिंग होगी. वहीं मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, की 2-2 सीटों के लिए मतदान होगा. इनके अलवा मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र और महाराष्ट्र की 5-5, बिहार की चार, राजस्थान की 12, तमिलनाडु की 39, उत्तराखंड की 5, उत्तर प्रदेश की 8 और पश्चिम बंगाल की कुल तीन सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.

यूपी की इन आठ सीटों पर पहले चरण में मतदान

पहले चरण में 19 अप्रैल को उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों के लिए मतदान होगा उनमें पश्चिमी यूपी की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत लोकसभा सीट शामिल हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में इन आठ सीटों में से बीजेपी ने तीन सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि बसपा के खाते में तीन और सपा को दो सीटों पर जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें: UP के बदायूं में बच्चों की हत्या के बाद तनाव, दो सगे भाइयों पर कुल्हाड़ी से वार, एनकाउंटर में आरोपी ढेर

बता दें कि लोकसभा सीटों के लिहाज से उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है. यहां लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं. 2014 के चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 71 सीटें जीती थी, वह एनडीए के सहयोगी दलों ने दो सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं 2019 के आम चुनाव में बीजेपी 62 सीटें जीतने में ही कामयाब हुई थी. क्योंकि तब सपा-बसपा गठबंधन ने पूर्वांचल की कई सीटों पर जीत का परचम लहराया था. जबकि पश्चिम यूपी की 8 सीटों में से पांच सीटें जीतने में उन्हें कामयाबी मिली थी.