logo-image

चुनावी दौर में अपनी पार्टी से उठा भरोसा तो बीजेपी में शामिल हो गए 80,000 नेता और कार्यकर्ता

Lok Sabha Election 2024: विपक्षी दलों के नेताओं का बीजेपी में शामिल होने का सिलसिला जारी है. बुधवार को पंजाब से आम आदमी पार्टी सांसद सुशील कुमार रिंकू ने बीजेपी का दामन थाम लिया.

Updated on: 28 Mar 2024, 02:46 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के इस दौर में नेताओं का पार्टी बदलने के सिलसिला जारी है. सबसे ज्यादा विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने बीजेपी पर भरोसा जताया है और उसकी सदस्यता ग्रहण की है. बीजेपी भी 2024 के अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं का जमकर स्वागत कर रही है. देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बीजेपी विभिन्न दलों के नेताओं को पार्टी में शामिल करने के लिए ज्वाइनिंग कमेटी समेत विभिन्न रणनीतियां बनाई है. यही वजह है कि लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी पार्टियों के हजारों कार्यकर्ता और नेता बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, यह ज्वाइनिंग कमेटी देश भर के विभिन्न दलों के लगभग 80,000 नेताओं और कार्यकर्ताओं को सफलतापूर्वक बीजेपी में शामिल करा चुकी है.

ये भी पढ़ें: हरीश साल्वे समेत देश के 600 वकीलों ने CJI चंद्रचूड़ को लिखी चिट्ठी, जानिए किस बात को लेकर जताई चिंता?

BJP में शामिल होने वाले जिला और राष्ट्रीय स्तर तक के नेता

यही नहीं जिन नेताओं ने बीजेपी का दामन थामा है उनमें राष्ट्रीय स्तर के नेताओं के साथ-साथ बड़ी संख्या में जिलास्तर तक के नेता शामिल हैं. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी का लक्ष्य है कि आगामी आम चुनाव से पहले दूसरे दलों के करीब एक लाख नेताओं और कार्यकर्ताओं को पार्टी में शामिल करा लें.

इन नेताओं ने थामा बीजेपी का दाम

बता दें कि हाल ही में बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, बहुजन समाज पार्टी से रितेश पांडे और संगीता आज़ाद, परनीत कौर, लालचंद कटारिया, किरण कुमार रेड्डी, (आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री), सुरेश पचौरी का नाम भी शामिल हैं. वहीं अन्य नेताओं में कांग्रेस से ज्योति मिर्धा, अर्जुन मोढवाडिया और रवनीत सिंह बिट्टू, ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से अर्जुन सिंह, वाईएसआरसीपी से वी. वरप्रसाद राव, आम आदमी पार्टी से सुशील कुमार रिंकू और शीतल अंगुराल का नाम भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: केजरीवाल को सीएम पद से हटाने की मांग वाली याचिका खारिज, हम न्यायिक समीक्षा नहीं कर सकते- HC

इन नेताओं को दी गई है जिम्मेदारी

बीजेपी की जॉइनिंग कमेटी की संरचना के अनुसार, विनोद तावड़े को पश्चिमी भारत की जिम्मेदारियां दी गई हैं उन्हें पश्चिमी भारत में समन्वयक नियुक्त किया गया है. जबकि पूर्वी भारत की जिम्मेदारी रविशंकर प्रसाद के पास है. जबकि दक्षिण में राजीव चंद्रशेखर बीजेपी की कमान संभाल रहे हैं. वहीं देश के उत्तरी इलाके में  अनुराग ठाकुर और मध्य भारत में भूपेन्द्र यादव को इस काम के लिए नियुक्त किया गया है.