logo-image

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश के नाम राष्ट्रपति का संबोधन

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गणतंत्र दिवस के मौके पर देश को संबोधित कर रहे हैं। शुक्रवार को देश में 69वें गणतंत्र दिवस का आयोजन किया जाएगा।

Updated on: 25 Jan 2018, 07:27 PM

New Delhi:

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या के मौके पर देश को संबोधित कर रहे हैं। शुक्रवार को देश में 69वें गणतंत्र दिवस का आयोजन किया जाएगा।

भारत ने इस बार आसियान देशों के सभी राष्ट्राध्यक्षों को इस अवसर पर विशेष अतिथि बनाया है।

Live Updates

भारत के राष्ट्र निर्माण के अभियान का एक अहम उद्देश्य एक बेहतर विश्व के निर्माण में योगदान देना भी है – ऐसा विश्व, जो मेलजोल और आपसी सौहार्द से भरा हो तथा जिसका अपने साथ, और प्रकृति के साथ, शांतिपूर्ण सम्बन्ध हो। यही ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ का सही अर्थ है।

और पढ़ें: गणतंत्र दिवस समारोह में राहुल को चौथी पंक्ति में मिली जगह, कांग्रेस नेताओं ने कहा-BJP कर रही ओछी राजनीति

# राष्ट्रपति ने कहा, इनोवेटिव बच्चे ही एक इनोवेटिव राष्ट्र का निर्माण करते हैं। इस लक्ष्य को पाने के लिए हमें एक जुनून के साथ, जुट जाना चाहिए। हमारी शिक्षा-प्रणाली में, रटकर याद करने और सुनाने के बजाय, बच्चों को सोचने और तरह-तरह के प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

राष्ट्र निर्माण करोड़ों छोटे-बड़े अभियानों को जोड़कर बना, एक सम्पूर्ण अभियान है। नागरिकों के चरित्र का निर्माण करना, परिवारों द्वारा अच्छे संस्कारों की नींव डालना, और समाज से अंध-विश्वास तथा असमानता को मिटाना, ये सभी राष्ट्र-निर्माण की दिशा में योगदान हैं।

महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए सरकार कानून लागू कर सकती है और नीतियां भी बना सकती है: रामनाथ कोविंद

और पढ़ें: दिल्ली में आसियान राष्ट्राध्यक्षों से PM मोदी की मुलाकात, चीन ने कहा-कोई चिंता नहीं

रामनाथ कोविंद ने कहा- हमारे संविधाननिर्माता दूरदर्शी थे, उन सबके कठिन संघर्ष से हमें आजादी मिली है

राष्ट्रपति ने कहा, आज लोकतांत्रिक मूल्यों को नमन करने का दिन, देश के लोगों से लोकतंत्र बनता है

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देश के नाम संबोधन, राष्ट्रपति ने 69वें गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को बधाई दी