logo-image

दो दिन के दौरे के बाद पीएम मोदी नेपाल से भारत रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल दौरे का आज दूसरा दिन है। शुक्रवार को जनकपुर में जानकी मंदिर दौरे के बाद शनिवार को पीएम मोदी मुक्तिनाथ मंदिर पहुंचे।

Updated on: 12 May 2018, 07:02 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल दौरे का आज दूसरा दिन है। शुक्रवार को जनकपुर में जानकी मंदिर दौरे के बाद शनिवार को पीएम मोदी मुक्तिनाथ मंदिर पहुंचे।

पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री ओली के बीच आज दूसरे दिन अलग-अलग मसलों और परियोजनाओं पर द्विपक्षीय बातचीत होगी।

मोदी पूर्वी नेपाल के संखुवासभा जिले में अरुण तृतीय जलविद्युत परियोजना की आधारशिला वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रखेंगे। इसे भारत के सतलुज जल विद्युत निगम के तहत विकसित किया जाएगा।

Live अपडेट्स :

#  नेपाल दौरे के दूसरे दिन मुक्तिनाथ मंदिर के बाद पशुपतिनाथ पहुंचे पीएम मोदी

# मुक्तिनाथ मंदिर के बाद पशुपतिनाथ मंदिर जाएंगे पीएम मोदी

# मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा-पाठ के बाद स्थानीय लोगों से मिले पीएम मोदी, एक बार फिर बजाया पारंपरिक ढोल

# मुक्तिनाथ मंदिर पहुंचकर पीएम मोदी ने की वहां पूजा- अर्चना

# पीएम मोदी नेपाल दौरे के दूसरे दिन मुक्तिनाथ मंदिर पहुंचे

पीएम ने दौरे के पहले दिन वहां पहुंचने के बाद खुद को तीर्थयात्री बताते हुए कहा था कि भारत सरकार ने पड़ोसी पहले की अपनी नीति के तहत काठमांडू के साथ संबंधों को शीर्ष वरीयता दी है।

उन्होंने नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के साथ बातचीत की। इस बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए अपनी प्रतिबद्धताएं दोहराईं।

और पढ़ें: पुलवामा में पत्थरबाजों की मदद से भाग निकले आतंकी, एक जवान की मौत

मोदी ने अपने दौरे की शुरुआत जनकपुर से की थी जहां उन्होंने अपने नेपाली समकक्ष के.पी. शर्मा ओली के साथ राम जानकी मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की थी। बाद में दोनों नेताओं ने नेपाल और भारत में पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए 'रामायण सर्किट' का उद्घाटन किया था और जनकपुर-अयोध्या बेस सेवा को हरी झंडी दिखाई थी।

वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह मोदी का तीसरा नेपाल दौरा है।

जनकपुर में सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था, जानकीधाम के बगैर अयोध्या अधूरी है। इसी तरह भारत के बगैर नेपाल अधूरा है और भारत नेपाल के बगैर अधूरा है। हमारे संबंध धार्मिक हैं, जो गहरे विश्वास व इतिहास पर आधारित हैं और एक-दूसरे के पूरक हैं।'

और पढ़ें: जस्टिस के एम जोसेफ के नाम पर कॉलेजियम सहमत, दोबारा भेजेंगे नाम