logo-image

International Yoga Day 2023: इस साल ये है योग दिवस की थीम, इसलिए हर साल अलग होगी है थीम

International Yoga Day 2023: आज दुनियाभर में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. प्राचीन भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा योग अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच चुका है. जिसे हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है. भारत में प्र

Updated on: 21 Jun 2023, 06:53 AM

highlights

  • दुनियाभर में मनाया जा रहा योग दिवस
  • 'योग फॉर वसुधैव कुटुम्बकम' है थीम
  • दिल्ली में 26 स्थानों पर योग दिवस का आयोजन

New Delhi:

International Yoga Day 2023: आज दुनियाभर में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. प्राचीन भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा योग अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच चुका है. जिसे हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है. भारत में प्राचीन काल से ही ऋषि मुनि और साधु संत योगाभ्यास करते रहे हैं लेकिन अब ये आधुनिक भारत के साथ-साथ दुनियाभर के लिए महत्वपूर्ण हो गया है. साल 2015 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाया गया था. जिसकी नींव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी. आज विश्वभर में योग दिवस के इतर भी योग को नई पहचान मिली है और लोग स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं. भारतीय संस्कृति का हिस्सा होने की वजह से आज हर भारतीय योग को लेकर अपने आप को गौरवांवित महसूस करता है. हर साल दुनियाभर के तमाम देशों के बीच भारत ही योग दिवस का प्रतिनिधित्‍व करता है. इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका से योग दिवस का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

इस साल ये है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम

हर साल योग दिवस अलग थीम पर मनाया जाता है. जिसका मकसद योग के विभिन्न पहलुओं को उजागर करना है. इसलिए हर साल एक अलग विषय चुना जाता है. जिसके मुताबिक, एक अलग थीम चुनी जाती है. इस दिन व्यक्तियों समुदायों और संगठनों के लिए योग से संबंधी गतिविधियों जैसे कार्यशालाओं, सेमिनार, प्रदर्शनी और सार्वजनिक प्रदर्शनों में भाग लेने के अवसर के रूप में काम करता है. इस साल यानी 2023 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर One World, One Health रखी गई है. यानी 'योग फॉर वसुधैव कुटुम्बकम' रखी गई है. इस साल 9वें योग दिवस के मौके पर भारत समेत दुनियाभर में योग का आयोजन हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क में स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग समारोह का नेतृत्व कर रहे हैं. वहीं दिल्ली के साथ-साथ देश के कई शहरों में कई केंद्रीय मंत्री भी योगाभ्यास कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: International Yoga Day: PM मोदी का US से संदेश, पूरी दुनिया को एक परिवार की तरह जोड़ता है योग

राजधानी में 26 स्थानों पर योग दिवस का आयोजन

केंद्रीय आयुष मंत्रालय के मुताबिक, इस  साल योग दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में खास तैयारियां की गई हैं. योग दिवस के अवसर पर कर्तव्यपथ, लाल किला, सेंट्रल पार्क, कनॉट प्लेस, नेहरू पार्क, लोधी गार्डन, कोरोनेशन पार्क समेत राजधानी के 26 स्थानों पर योग का अभ्यास किया जाएगा. इसके अलावा एनडीएमसी 8 जगहों पर, डीडीए दिल्ली की 17 जगहों पर योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है. इसके अलावा पुरातत्व विभाग योग दिवस के मौके पर लाल किले पर योग्याभ्यास का आयोजन कर रहा है.