logo-image

4 जुलाई को भारत वर्चुअल मोड में SCO शिखर सम्मेलन करेगा- विदेश मंत्रालय

4 जुलाई को भारत वर्चुअल मोड में SCO शिखर सम्मेलन करेगा- विदेश मंत्रालय

Updated on: 30 May 2023, 10:10 PM

नई दिल्ली:

भारत 4 जुलाई को वर्चुअल तरीके से शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के वार्षिक शिखर सम्मेलन करेगा. विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी घोषणा की.  हालांकि, शिखर सम्मेलन वर्चुअल मोड में क्यों और किस कारण से किया जाएगा. इस बारे में मंत्रालय ने कोई जानकारी नहीं दी है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि भारत अपनी एससीओ शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता के तहत एससीओ परिषद के राष्ट्राध्यक्षों का 22वां शिखर सम्मेलन चार जुलाई को वर्चुअल मोड में आयोजित करने के लिए तैयार है.  सम्मेलन की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि एससीओ के सभी सदस्य देश रूस,  चीन,  पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है.  इसके अलावा, ईरान, बेलारूस और मंगोलिया को पर्यवेक्षक के तौर पर आमंत्रित किया गया है. एससीओ परंपरा के अनुसार, तुर्कमेनिस्तान को भी अध्यक्ष के अतिथि के रूप में न्योता दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: Wrestlers Protest: गंगा में मेडल बहाने से पहले फूट फूटकर रोए रेसलर्स, साक्षी मलिक ने जताया दुख

समरकंद में आयोजित हुआ था सम्मेलन

बता दें कि पिछले साल SCO शिखर सम्मेलन उजबेकिस्तान के समरकंद में आयोजित किया गया था. उस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सहित समूह के सभी शीर्ष नेता शामिल हुए थे. इसी सम्मेलन में भारत ने 16 सितंबर को एससीओ की अध्यक्षता ग्रहण की थी.