logo-image

भारत ने फिलीपींस भेजी ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप, दो साल पहले हुई थी डील

Brahmos Supersonic Missile: भारत ने शुक्रवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की पहली खेप फिलीपींस के लिए भेज दी. दोनों देशों के बीच हथियार प्रणालियों की आपूर्ति के लिए दो साल पहले डील हुई थी.

Updated on: 19 Apr 2024, 03:06 PM

नई दिल्ली:

Brahmos Supersonic Missile: भारत की ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें अब फिलीपींस की ताकत बढ़ाएंगी. भारत ने शुक्रवार को फिलीपींस को दो मिसाइलें सौंप दी. बता दें कि दो साल पहले साल 2022 में भारत और फिलीपींस के बीच हथियार प्रणालियों की आपूर्ति के लिए डील हुई थी. दोनों देशों के बीच ये समझौता 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर में हुआ था. जो भारतीय रुपयों में 31 हजार करोड़ रुपये से अधिक है. जानकारी के मुताबिक, भारतीय वायु सेना का एक सैन्य परिवहन विमान दो मिसाइल और लांचरों को लेकर फिलीपींस के लिए रवाना हो गया है. जो वहां फिलीपींस की समुद्री सेनाओं को मिसाइलों की डिलीवरी करेगा.

ये भी पढ़ें: इजरायल ने ईरान के न्यूक्लियर प्लांट वाले शहरों पर किया मिसाइल अटैक, मंडराया तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा

जनवरी 2022 में हुई थी दोनों देशों के बीच डील

बता दें कि भारत और फिलीपींस के बीच जनवरी 2022 में मिसाइल और हथियारों की लीड के लिए सौदा पक्का हुआ था. इसके बाद भारत ने इस डील के तहत पहली दो ब्रह्मोस मिसाइल को फिलीपींस भेज दिया.

कई अन्य देशों ने भी दिखाई ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने में रुचि

फिलीपींस ही नहीं बल्कि कई  अन्य देशों ने भी इस मिसाइल को खरीदने में रुचि दिखाई है. जिसमें अर्जेंटीना का नाम भी शामिल है. गौरतलब है कि ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड, एक भारत-रूसी संयुक्त उद्यम, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का उत्पादन करता है जिन्हें पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों या भूमि प्लेटफार्मों से लॉन्च किया जा सकता है. ब्रह्मोस मिसाइल 2.8 मैक यानी ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना अधिक गति से उड़ान भरती है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: 2 शहजादों की चल रही है फिल्म शूटिंग, जानें अमरोहा में क्या बोले पीएम मोदी

दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता पर बढ़ती वैश्विक चिंताओं की पृष्ठभूमि में भारत फिलीपींस के साथ रक्षा संबंधों को और विस्तारित करने पर विचार कर रहा है. हाइड्रोकार्बन के विशाल स्रोत, पूरे दक्षिण चीन सागर पर संप्रभुता के चीन के व्यापक दावों पर वैश्विक चिंताएं बढ़ रही हैं. वियतनाम, फिलीपींस और ब्रुनेई सहित क्षेत्र के कई देशों के पास प्रतिदावा है. फिलीपींस के साथ सैन्य संबंधों को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत, भारत ने इथियोपिया, मोजाम्बिक, पोलैंड और आइवरी कोस्ट के साथ उस देश से जुड़ी रक्षा तैनात करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें: Amit Shah File Nomination: अमित शाह ने गांधीनगर सीट से भरा नामांकन, जानें इस सीट का इतिहास