logo-image

INS Vikrant: स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर से उड़े LCA और MiG29, खास क्लब में भारत

Naval variant of indigenous Light Combat Aircraft lands on INS Vikrant : सोमवार का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक रहा. भारत के स्वदेशी लाइट कॉम्बैट लड़ाकू विमानों ( Indigenous LCA Navy ) और मिग 29 ने आईएनएस विक्रांत ( INS Vikrant ) से टेक ऑफ और लैंडिंग की. ये 'आत्मनिर्भर भारत' की कड़ी में भारत का मजबूत कदम है. नौसेना चीफ...

Updated on: 07 Feb 2023, 12:12 AM

highlights

  • आईएनएस विक्रांत पर उतरे एलसीए और मिग 29
  • भारत का स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर है विक्रांत
  • आईएनएस विक्रांत का कोड नेम है आर 11

नई दिल्ली:

Naval variant of indigenous Light Combat Aircraft lands on INS Vikrant : सोमवार का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक रहा. भारत के स्वदेशी लाइट कॉम्बैट लड़ाकू विमानों ( Indigenous LCA Navy ) और मिग 29के ने आईएनएस विक्रांत ( INS Vikrant ) से टेक ऑफ और लैंडिंग की. ये 'आत्मनिर्भर भारत' की कड़ी में भारत का मजबूत कदम है. नौसेना चीफ एडमिरल आर हरि कुमार ने खुद इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि भारत का स्वदेश निर्मित लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए-नेवी) सोमवार को विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर उतरा.

भारत की क्षमता को दुनिया ने देखा

नौसेना चीफ ने बताया कि एलसीए नेवी के अलावा मिग29के विमान ने भी आईएनएस विक्रांत से लैंडिंग और टेक ऑफ को अंजाम दिया है. ऐसा करना यानि स्वदेशी लड़ाकू विमान के साथ स्वदेशी विमान वाहक पोत डिजाइन, निर्माण और संचालित करने की भारत की क्षमता को प्रदर्शित करता है. 

ये भी पढ़ें : Hate Crime पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- धर्मनिरपेक्ष भारत में नहीं कोई जगह इसकी

भारत खास क्लब में शामिल

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल ही 2 सितंबर को कोच्चि शिपयार्ड में भारत के पहले मेड इन इंडिया ( Make In India ) एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रांत ( INS Vikrant ) को नौसेना में शामिल किया था. इसके साथ ही भारत 40000 टन से अधिक श्रेणी के एयरक्राफ्ट कैरियर बनाने की क्षमता रखने वाले देशों में शामिल हो गया. ये क्षमता बहुत कम देशों के पास है. आईएनएस विक्रांत को पूरी तरह से भारत में ही बनाया गया है. और अब उनपर स्वदेशी लड़ाकू विमानों का उतरना भारत की बड़ी सफलता मानी जा रही है. आईएनएस विक्रांत के बाद आईएनएस विशाल भारत का तीसरा विमानवाहक पोत होगा. भारत का सबसे अहम विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य है.